Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में अचानक कम हुई सर्दी, IMD ने इन राज्यों में जारी किया बारिश का अलर्ट, जानिए देशभर के मौसम का हाल

मैदानी इलाकों में गर्मी का एहसास होने लगा है लेकिन पहाड़ों पर माहौल इससे एकदम उलट है। कई पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त बर्फ़बारी हो रही है। इसके साथ ही IMD ने देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है।

Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 07, 2023 10:25 IST
जानिए देशभर के मौसम का हाल - India TV Hindi
Image Source : FILE जानिए देशभर के मौसम का हाल

नई दिल्ली: पिछले डेढ़ महीने से दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही थी, लेकिन अब इसका प्रकोप कम है। 26 जनवरी के आसपास दिल्ली में झमाझम बारिश हुई थी, जिसके बाद और भी ठंड पड़ने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मौसम ने अचानक से करवट ली और मौसम का मिजाज ही बदल गया। पिछले 2-3 दिनों से दिल्ली के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई और गर्मी सताने लगी है। 

इन राज्यों में बारिश की संभावना 

मैदानी इलाकों में गर्मी का एहसास होने लगा है लेकिन पहाड़ों पर माहौल इससे एकदम उलट है। कई पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त बर्फ़बारी हो रही है। भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास के इलाकों में मौजूद पश्चिमी विक्षोभ 8 फरवरी तक पश्चिम में हिमालय तक पहुंच जाएगा। इसका असर मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है।

जानिए यूपी के मौसम का हाल 

IMD के अनुसार आज राज्शानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही आसमान में हल्का कोहरा भी रहेगा लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाएगा धुंध की जगह हलकी गर्मी अपना असर दिखाने लगेगी। 

दक्षिण भारत में कैसा रहेगा मौसम 

वहीं अगर बात करें देश के दक्षिणी भाग की तो वहां अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर कुछ जगहों पर हल्की बारिश और बर्फ़बारी हो सकती है। 

 

ये भी पढ़ें - 

संकट के समय में तुर्की के साथ खड़ा भारत, मदद के लिए भेजी NDRF की टीम

पाकिस्तान: कराची में दफनाए जाएंगे पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ, दुबई में ली थी आखिरी सांस

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement