Thursday, April 25, 2024
Advertisement

5G Network Service in India: 5 जी सर्विस शुरू होने से स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में आएगा क्रांतिकारी बदलाव, जानें 4 जी से कितना होगा अंतर

5G Network Service in India: देश में 5 जी नेटवर्क सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है। इस सेवा से क्या-क्या महत्वपूर्ण बदलाव होंगे और किन-किन क्षेत्रों में यह सेवा क्रांतिकारी साबित होगी, यह सब जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। मौजूदा 4 जी सेवा से इसमें क्या-क्या अंतर और खासियत होगी।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: August 20, 2022 18:46 IST
5g service- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 5g service

Highlights

  • 4 जी से बहुत हटके होगी 5 जी सेवा
  • 5 जी से गांवों में पहुंचेगी विकास की क्रांति
  • स्वास्थ्य और शिक्षा की तस्वीर बदल देगी 5 जी सेवा

5G Network Service in India: देश में 5 जी नेटवर्क सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है। इस सेवा से क्या-क्या महत्वपूर्ण बदलाव होंगे और किन-किन क्षेत्रों में यह सेवा क्रांतिकारी साबित होगी, यह सब जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। मौजूदा 4 जी सेवा से इसमें क्या-क्या अंतर और खासियत होगी। देश की तरक्की में 5 जी का रोल क्या होने वाला है, इत्यादि सभी सवालों के जवाब आइए हम आपको समझाते हैं। 

कहा जा रहा है कि 5 जी सेवा की इंटरनेट स्पीड मौजूदा 4 जी से 30-40 गुना तक अधिक हो सकती है। 5 जी नेटवर्क में इंटरनेट स्पीड 1000 एमबीपीएस तक तक हो जाएगी। यह 4 जी के मुकाबले तेजी से डाउनलोड करने और डाटा व वीडियो का आदान-प्रदान करने में सक्षम होगी। यहां सेकेंडों और मिनटों में बड़े-बड़े वीडियो अपलोड हो जाया करेंगे। इससे कार्यों में तेजी और सुगमता आएगी। विशेषज्ञों के अनुसार 5 जी तकनीकि के जरिये मौजूदा 4 जी के मुकाबले 20 गुना तेजी से डेटा डाउनलोड किया जा सकेगा। इससे समय और पैसे की भी बचत होगी। किसी भी कार्य को तेजी से करने में आसानी होगी। 

ये कंपनियां शुरू करेंगी 5 जी सेवा

भारत सरकार की ओर से 5 जी सेवा के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी की जा चुकी है। अब शीघ्र ही इसे खरीदने वाली कंपनियां यह सेवा शुरू करने जा रही हैं। इसे पूरे भारत की तकदीर और तस्वीर बदल जाएगी। रिलायंस जिओ, वोडाफोन आइडिया, भारती एअरटेल, अडानी डेटा नेटवर्क ने 5 जी का स्पेक्ट्रम खरीदा है। अब इस सेवा को ये कंपनियां एक के बाद एक शुरू करेंगी। कई कंपनियों को स्पेक्ट्रम मिलने से कंपटीशन के चलते आमजन को सस्ता डेटा मिलने की उम्मीद की जा रही है। 

स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में आएगी क्रांति
5 जी सेवा शुरू होने से स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ी क्रांति आने की उम्मीद की जा रही है। कोरोना काल में ज्यादातर स्वास्थ्य सुविधाएं और छात्र-छात्राओं की पढ़ाई आनलाइन हो गई थी। मगर डेटा की स्पीड कई बार इस सुविधा में आड़े आ रही थी। मगर अब 5 जी में इंटरनेट की स्पीड 40 गुना तक अधिक होने से नेटवर्क में बाधा और इंटरनेट की धीमी गति का रोना नहीं रहेगा। इससे स्वास्थ्य और शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव होंगे। इसका सीधा फायदा मरीजों और विद्यार्थियों को मिलेगा। इसके जरिये टेलिमेडिसिन और ई-क्लास को बढ़ावा मिलेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य और शिक्षा की तस्वीर बदल जाएगी। रोबोटिक आपरेशन में भी तेजी लाई जा सकेगी। 

क्या है 5 जी तकनीकि
इसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तरह की रेडियो तरंगें होती हैं। यह मोबाइल नेटवर्क की बिल्कुल नवीनतम तकनीकि है। यह वायरलेस कनेक्टिविटी पर आधारित होती है। रेडियो तरंगें कम समय में अधिक दूरी तय करने की क्षमता रखती हैं। इसके जरिये तेज गति से डेटा ट्रांसफर किया जा सकेगा। कालड्राप और इंटरनेट सर्फिंग में आने वाली बाधाएं दूर होंगी। इसमें कई तरह के स्पेक्ट्र हैं। इनमें से प्राइम स्पेक्ट्रम को जिओ ने खरीदा है। यानि जिओ नेटवर्क धारकों को 5 जी की बेहतरीन सेवा मिलेगी। यह नेटवर्क अन्य किसी कंपनी के पास नहीं है। 

शहरों से गांवों तक पहुंचेंगी सुविधाएं
5 जी नेटवर्क का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब इंटरनेट आधारित सुविधाएं शहरों से गांवों की ओर पहुंचेंगी। इससे गांवों में भी विकास की क्रांति आएगी। गांवों में अत्याधुनिक तकनीकि पहुंचने से बहुत चीजें बदल जाएंगी। जिला प्रशासन में फाइलों का बोझ कम होगा। फाइलों को डिजिटल मोड में रखने का रास्ता साफ होगा। अभी तक गांवों में इंटरनेट की पर्याप्त स्पीड नहीं होने से फाइलों को और महत्वपूर्ण सुविधाओं को डिजिटल नहीं किया जा सका है। ई-एजुकेशन, ई-मेडिसिन के साथ गांवों में ई-कृषि को भी बढ़ावा मिलेगा। ई-गवर्नेंस का विकास होने से भ्रष्टाचार पर काफी हद तक लगाम लग सकेगी।
 
 इन सुविधाओं का भी होगा तेजी से विकास

5 जी सेवा शुरू होन से देश टेक्नालोजी के क्षेत्र में और भी आगे निकल जाएगा। इससे भविष्य में ड्राइवर लेस मेट्रो में बढ़ोत्तरी होगी, ड्राइवरलेस कारें, क्लाउड गेमिंक, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस में आमूलचूल परिवर्तन होंगे। मशीनें आपस में बात कर पाएंगी। इससे तरक्की के नए द्वार खुलेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement