Monday, April 29, 2024
Advertisement

रामलला के आने की खुशी में 22 जनवरी को दिवाली की रोशनी से जगमग होगी दुनिया, अयोध्या से पीएम मोदी का आह्वान

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम लाल विरामान का कार्यक्रम पूरी दुनिया में भव्य होने वाला है। पीएम मोदी ने आज अयोध्या से लोगों से हाथ जोड़कर आह्वान किया है कि वह सभी जहां भी हैं, अपने घरों को 22 जनवरी को श्रीराम ज्योति से रोशन कर दें। अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण और श्रीराम लला विराजमान के लिए यही खुशी होगी।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 30, 2023 23:59 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अयोध्या से लाइव।- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अयोध्या से लाइव।

अयोध्या में विवादित स्थल पर 500 साल बाद प्रभु श्रीराम के मंदिर निर्माण और श्रीराम लला की स्थापना के जश्न में 22 जनवरी को सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया दिवाली की रोशनी से जगमग होगी। अयोध्या से पीएम मोदी ने देश के सभी 140 करोड़ लोगों से 22 जनवरी के दिन अपने घरों को "श्रीराम ज्योति" नामक दीपक की रोशनी से अपने घरों को जगमग करने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने लोगों से हाथ जोड़कर ये प्रार्थना की है कि सभी देशवासी प्रभु श्रीराम लला की अयोध्या वापसी के जश्न में अपने-अपने घरों को दीये से जगमग कर दें। यानि पूरे देश में इस बार 22 जनवरी को ऊर्जा, आशा, अकांक्षा और उम्मीद व जोश से भरपूर एक नई दिवाली देखने को मिलेगी। यह दिवाली सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि दुनिया के उन तमाम देशों में भी मनाई जाएगी, जहां भारतीय लोग बसें हैं या जिन देशों में भारतीय दूतावास हैं। 

बता दें कि आगामी 22 जनवरी को पीएम मोदी अयोध्या में निर्मित हो रहे प्रभु श्रीराम मंदिर का उद्घाटन करेंगे और इसी दिन श्रीराम लला मंदिर में विराजमान होंगे। पीएम मोदी ने अयोध्या से कहा कि 500 साल बाद भगवान राम को पक्का घर मिला है। साथ ही देश के 4 करोड़ अन्य लोगों को भी पक्का घर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को पूरे देश के लोग अयोध्या आना चाहते हैं। मगर यह संभव नहीं है। क्योंकि इससे प्रभु श्रीराम को तकलीफ होगी। इसलिए उन्होंने देशवासियों से विनती करते कहा कि आप सभी जब 500 साल से इंतजार कर रहे हैं तो थोड़ा इंतजार और सही, मगर इस दिन अयोध्या आने का प्लान न बनाएं। ताकि भगवान को तकलीफ न हो। पीएम मोदी ने कहा कि प्रभु श्रीराम का कोई भी भक्त उन्हें तकलीफ नहीं देना चाहता। आप सभी अपने घरों में दीया जलाएं।

22 जनवरी को घरों में जलाएं श्रीराम ज्योति

पीएम मोदी ने देश के 140 करोड़ लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि आप सभी लोग जहां भी हैं, मेरी विनती है कि इस दिन अपने घरों में श्रीराम ज्योति जरूर जलाएं और अपने घरों को दीये की रोशनी से जगमग कर दें। पीएम मोदी के इस आह्वान के बाद लोगों में एक अलग तरह का उत्साह देखने को मिल रहा है। जिस तरह से प्रभु श्रीराम जब लंका में रावण और राक्षसों का वध करके अयोध्या लौटे थे और लोगों ने उनकी वापसी के जश्न में घरों को दीये से रोशन कर दिवाली मनाई थी, ठीक वैसी ही दिवाली मनाने का आह्वान पीएम मोदी ने 22 जनवरी के लिए भी देश के लोगों से किया है। उन्होंने यह भी कहा कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन से 22 जनवरी तक अपने घरों, गांवों और आसपास के मंदिरों को स्वच्छ रखकर श्रीराम उत्सव मनाएं। भजन-कीर्तन और अन्य भक्ति कार्यक्रम करें। पीएम मोदी ने कहा कि 22 जनवरी की शाम दिवाली मनाएं। पूरे देश में जगमग-जगमग होना चाहिए।

भारत के साथ पूरी दुनिया में होगी अद्भुत दिवाली

पीएम मोदी के इस आह्वान के बाद सिर्फ भारतवर्ष में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में 22 जनवरी को भव्य और अद्भुत दिवाली मनाए जाने की तैयारी है। सूत्रों के अनुसार विदेशों में भारतीय दूतावासों को भी इस संबंध में निर्देश दिए जा चुके हैं। प्रभु श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को भारत के साथ पूरी दुनिया में लाइव दिखाए जाने का कार्यक्रम भी है। साथ ही दुनिया भर में बसे भारतीय इस दिन अपने घरों को दीये से रोशन करके दिवाली का जश्न मनाएंगे। 22 जनवरी का दिन इसके बाद हमेशा इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा। यह ऐसा दिन होगा, जब अयोध्या में श्रीराम लला विराजमान की खुशी में पूरी दुनिया दिवाली मनाएगी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement