Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Wrong Traffic Challan: क्या आपका भी कट गया है गलत चालान? इस तरह हट सकता है जुर्माना

एक मामला गोरखपुर में सामने आया जहां एमजी इंटर कॉलेज के शिक्षक अपनी कक्षा में पढ़ा रहे थे और बिना हेलमेट के बाइक चलाने में चालान कट गया। अगर आपका भी गलत चालान हो गया है तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे गलत चालान हटवा सकते हैं और जुर्माना देने से बच सकते हैं।

Sailesh Chandra Edited By: Sailesh Chandra @chandra_sailesh
Published on: November 22, 2022 15:54 IST
ट्रैफिक पुलिस- India TV Hindi
Image Source : PTI ट्रैफिक पुलिस

Wrong Traffic Challan: ट्रैफिक पुलिस आजकल नियमों को तोड़ने वालों को रोकती नहीं है बल्कि सीधे फोटो खींच लेती है। काफी लोगों को ऐसे में शिकायत होती है कि उन्होंने किसी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन नहीं किया और उनका गलत तरीके से चालान काटा गया है। इसकी वजह से लोगों को जुर्माना भी भरना पड़ता है। ऐसे कई मामले भी सामने आ चुके हैं जिसमें गलत तरीके से चालान काटा गया। ऐसा ही एक मामला गोरखपुर में सामने आया जहां एमजी इंटर कॉलेज के शिक्षक अपनी कक्षा में पढ़ा रहे थे और बिना हेलमेट के बाइक चलाने में चालान कट गया। अगर आपका भी गलत चालान हो गया है तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे गलत चालान हटवा सकते हैं और जुर्माना देने से बच सकते हैं। 

Related Stories

ऐसे हटवा सकते हैं चालान

बता दें कि अगर आपका चालान गलत तरीके से कटा है तो आप इसकी शिकायत ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन पर कॉल करके कर सकते हैं। आप ट्रैफिक कमिश्नर, एसपी ट्रैफिक या संबंधित अधिकारी से शिकायत करके अपना चालान रद्द करवा सकते हैं। इसके अलावा आप ई मेल करके भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ईमेल के लिए भारत के अलग-अलग राज्यों के अनुसार ई मेल आईडी होती है।

आप लिखित में भी गलत चालान के लिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इससे आपका गलत चालान रद्द कर दिया जाता है, पर ध्यान रहे की आपके पास चालान से संबंधित कोई प्रूफ भी होना चाहिए। इसके अलावा आप सोशल मीडिया जैसे ट्विटर की मदद से भी गलत चालान के बारे में ट्रैफिक पुलिस को सूचना दे सकते हैं।

अगर आपका चालान सड़क पर लगे कैमरे या ट्रैफिक पुलिस के जरिए गलत तरीके से कटा है और वो चालान कोर्ट जा चुका है, तो आप कोर्ट में इस बात को रख सकते हैं। अगर आपकी बात सही होती है तो ऐसी स्थिति में चालान रद्द हो सकता है और आपको जुर्माना नहीं भरना पड़ता है। 

ध्यान रखें ये अहम बातें 
ट्रैफिक पुलिस अगर चालान करती है तो आपको तुरंत उसे भरने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। बता दें कि अगर चालान सही होता है तो आपके पास चालान का भुगतान करने का ऑनलाइन ऑप्शन भी होता है। गौरतलब है कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन होने पर ऑटोमैटिक नंबरप्लेट रीड करके चालान जनरेट हो जाता है जिससे अपने आप ही चालान कट जाता है लेकिन अगर नंबरप्लेट ठिक से रीड नहीं होती है तो इसके कारण दूसरे व्यक्ति का चालान हो जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement