Monday, April 29, 2024
Advertisement

देश में कितने युवा, बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता, 100 साल से ज्यादा उम्र के भी लाखों वोटर; चुनाव आयोग ने साझा की जानकारी

इस बार पुरुष वोटरों की संख्या 49.7 करोड़, महिला वोटरों की संख्या 47.1 करोड़ और पहली बार के वोटर 1.8 करोड़ है। इसके साथ ही 85 से अधिक उम्र के वोटर्स 82 लाख हैं और 18 से 19 साल की महिला वोटर्स की संख्या 85.3 लाख है। 20 से 29 साल के 19.74 करोड़ वोटर्स हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 16, 2024 16:24 IST
देश में कितने युवा, बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश में कितने युवा, बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। चुनाव आयोग ने चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। इस दौरान पूरे देश में लोकसभा चुनाव होंगे और साथ में अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही इस दौरान 55 लाख ईवीएम मतदान की प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल की जाएंगी। यह मशीनें 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर लगाई जाएंगी। 

48 हजार से ज्यादा ट्रांसजेंडर लेंगे मतदान में हिस्सा

लोकसभा चुनाव के इस उत्सव में 18 साल के युवा से लेकर 100 साल की उम्र पार कर चुके बुजुर्ग मतदाता हिस्सा लेते हैं। चुनाव आयोग ने इसी बारे में एक जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस बार मतदान में 21 करोड़ से ज्यादा युवा हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही 88.4 लाख से ज्यादा दिव्यांग मतदाता लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना अमूल्य योगदान देंगे। वहीं 82 लाख से ज्यादा ऐसे लोग भी हैं, जिनकी उम्र 85 साल से ऊपर हो चुकी है। वहीं 2.18 लाख ऐसे मतदाता भी हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ऊपर हो चुकी है। वहीं इस बार मतदान में 48 हजार से ज्यादा ट्रांसजेंडर भी हिस्सा लेंगे।

मतदान केंद्रों पर कई व्यवस्थाएं 

चुनाव आयोग ने बताया कि हम चुनाव को यादगार बनाने के लिए तमाम प्रयास कर रहे हैं। जहां 5 मतदाता भी होंगे, हम वहां भी पोलिंग बूथ बनाएंगे। इसके साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर पीने का पानी उपलब्ध होगा। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग टॉयलेट बनाए जाएंगे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप और व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही मतदान केंद्रों के अंदर बिजली और प्रकाश की भी व्यवस्था रहेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement