1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. अमित शाह को मिली गृह मंत्रालय की अहम जिम्‍मेदारी, सामने होंगी ये बड़ी चुनौतियां

अमित शाह को मिली गृह मंत्रालय की अहम जिम्‍मेदारी, सामने होंगी ये बड़ी चुनौतियां

देश को अमित शाह के रूप में नया गृह मंत्री मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोर्टफोलियो के बंटवारे में अमित शाह को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2019 13:27 IST
Amit Shah- India TV Hindi
Amit Shah

देश को अमित शाह के रूप में नया गृह मंत्री मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोर्टफोलियो के बंटवारे में अमित शाह को गृह मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी है। अभी तक गृह मंत्रालय की जिम्‍मेदारी पिछली सरकार के वरिष्‍ठ मंत्री राजनाथ सिंह के पास था। इस बार राजनाथ सिंंह को रक्षा मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। 

अमित शाह 17वीं लोकसभा में पहली बार सांसद बनकर पहुंचे हैं। उन्‍होंने गुजरात के गांधी नगर से भारी मतों के साथ जीतकर आए हैं। भाजपा के अध्‍यक्ष अमित शाह अपनी तेज तर्रार छवि और चुनावी रणनीतिकार के लिए जानेे जातेे हैंं। अमित शाह भाजपा अध्‍यक्ष बनने से पहले गुजरात के गृह मंत्री के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। भाजपा को 2014 में जीत दिलाने बाद उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, झारखंड जैसे राज्‍यों में भाजपा को स्‍थापित करने में अमित शाह की बड़ी भूमिका रही है।

अमित शाह के सामने चुनौतियों की बात की जाए तो इस समय नक्‍सल समस्‍या तेजी से सिर उठा रही है। चुनाव के दौरान महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली, छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर सहित बिहार और झारखंड में नक्‍सली उत्‍पात की खबरें आई हैं। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में राजनीति हिंसा और असम में घुसपैठ से निपटना भी अमित शाह की बड़ी चुनौती होगी। वहीं श्रीलंका में पिछले दिनों हुई उग्रवाद संबंधी घटनाओं के बीच दक्षिण भारत में शांति स्‍थापित करना उनकी प्रमुख चुनौती होगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X