Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में विकसित देशों से कैसे आगे है भारत? अमित शाह ने गिनाए आंकड़े

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले भारत ज्यादा बेहतर ढंग से लड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 28, 2020 14:08 IST
Amit Shah Interview, Amit Shah, Amit Shah on Coronavirus, Amit Shah on Coronavirus India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमित शाह ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले भारत ज्यादा बेहतर ढंग से लड़ रहा है।

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले भारत ज्यादा बेहतर ढंग से लड़ रहा है। शाह ने ऐसे कई आंकड़े गिनाए जिनसे पता चलता है कि भारत की स्थिति दुनिया के कई बड़े देशों के मुकाबले बहुत अच्छी है। अमित शाह ने कहा कि दुनियाभर में औसतन हर 10 लाख की आबादी पर कोरोना वायरस के 1250 मामले हैं जबकि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर 357 केस हैं। 

‘भारत में रिकवरी रेट में हुई वृद्धि’

शाह ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि अमेरिका जैसे विकसित देश में हर 10 लाख की आबादी पर कोरोना वायरस से संक्रमण के 7569 मामले हैं। वहीं, अन्य देशों का जिक्र करते हुए शाह ने बताया कि ब्रिटेन, ब्राजील और रूस में 10 लाख की आबादी पर क्रमश: 4537, 5802 और 4254 मामले हैं। शाह ने कहा कि 25 मार्च को देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट सिर्फ 7.10 प्रतिशत था जो अब 58 प्रतिशत के ऊपर पहुंच गया है। बता दें कि 25 मार्च को ही देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पहली बार लॉकडाउन घोषित हुआ था। 

‘अन्य देशों के मुकाबले मृत्यु दर कम’
केंद्रीय गृह मंत्री समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए एक इंटरव्यू में यह भी बताया कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से मृत्यु दर भी दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले बहुत कम है। उन्होंने कहा कि इस घातक वायरस की वजह से भारत में हर 10 लाख की आबादी पर 11 मरीजों की मौत हुई है जबकि दुनियाभर में कोविड-19 ने प्रति 10 लाख की आबादी पर 63.2 लोगों की जान ली है। उन्होंने अन्य देशों का उदाहरण देते हुए बताया कि अमेरिका में कोरोना वायरस से प्रति 10 लाख की आबादी पर मौतों का आंकड़ा 383 है, ब्रिटेन में 637, ब्राजील में 259 और रूस में 60 का है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement