Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

नीतीश ने किया 242 उम्मीदवारों का ऐलान, 14% मुस्लिम उम्मीदवार

नई दिल्ली: बिहार चुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर 242 उम्मीदवारों का ऐलान किया। नीतीश ने बताया कि महागठबंधन की तरफ से आज जारी सूचि में समाज के सभी वर्गों का

India TV News Desk
Updated on: September 23, 2015 16:12 IST
Bihar Polls: नीतीश ने किया 242...- India TV Hindi
Bihar Polls: नीतीश ने किया 242 उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली: बिहार चुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर 242 उम्मीदवारों का ऐलान किया। नीतीश ने बताया कि महागठबंधन की तरफ से आज जारी सूचि में समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व है। सबसे ज्यादा पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। महागठबंधन की तरफ से आज जारी 242 उम्मीदवारों की सूची में सामान्य वर्ग से 16 प्रतिशत, OBC से 55%, SC-ST के 16%, मुस्लिम के 14% उम्मीदवार हैं। एक सीट के उम्मीदवार का नाम अभी तय नहीं। बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं।

नीतीश ने RSS प्रमुख मोहन भागवत के आरक्षण को लेकर दिए बयान की जमकर आलोचना की। नीतीश ने कहा कि भागवत के बयान से लगता है कि वह आरक्षण जारी रखने के पक्ष में नहीं हैं। संघ की संविधान से अलग अथॉरिटी की मंशा है। BJP संघ का ही हिस्सा है।

उन्‍होंने कहा कि महागठबंधन के नेताओं ने उन्‍हें सीटों का ऐलान करने को कहा और लंबी चर्चा के बाद हमने सीटों का निर्धारण किया, इसलिए किसी को कोई शिकायत नहीं है। लिहाजा, हमारे गठबंधन में सीटों का कोई विवाद नहीं है।

RJD ने लालू के दोनों बेटों को चुनावी मैदान में उतार दिया है। बड़ा बेटा तेज प्रताप महुआ से और छोटा बेटा तेजस्वी राघोपुर से चुनाव लड़ेंगे।

लालू यादव ने सबसे ज्यादा 64 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement