Monday, May 13, 2024
Advertisement

Bihar Polls: विरासत सौंपने को तैयार हैं कई धुरंधर

पटना: राजनीति में परिवारवाद को लेकर भले ही आरोप-प्रत्यारोप चलता रहे, लेकिन कोई भी दल परिवारवाद से अछूता नहीं है। बिहार विधानसभा चुनाव में भी राज्य के कई वरिष्ठ नेता अपनी विरासत उत्तराधिकारी को सौंपने

IANS IANS
Updated on: September 09, 2015 13:03 IST
Bihar Polls: विरासत सौंपने को...- India TV Hindi
Bihar Polls: विरासत सौंपने को तैयार हैं कई धुरंधर

पटना: राजनीति में परिवारवाद को लेकर भले ही आरोप-प्रत्यारोप चलता रहे, लेकिन कोई भी दल परिवारवाद से अछूता नहीं है। बिहार विधानसभा चुनाव में भी राज्य के कई वरिष्ठ नेता अपनी विरासत उत्तराधिकारी को सौंपने के लिए दांव-पेच आजमा रहे हैं।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद जहां इस चुनाव में अपने पुत्र और पुत्री को चुनावी समर में उतारने के लिए व्यग्र दिख रहे हैं, वहीं लालू के राजनीतिक दोस्त रहे पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह भी एक बार फिर अपने दोनों पुत्रों को टिकट दिलाने के लिए प्रयासरत हैं।

राजद के एक वरिष्ठ नेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि लालू के पुत्र तेज प्रताप और तेजस्वी विधानसभा चुनाव में तो 'लॉन्च' होंगे ही, पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव हार चुकीं मीसा भारती भी एक बार फिर किस्मत आजमाने की तैयारी में हैं।

लालू भी पिछले दिनों महुआ विधानसभा क्षेत्र से तेज प्रताप की उम्मीदवारी की घोषणा कर चुके हैं। तेजस्वी सोनपुर से राजद के संभावित उम्मीदवार हैं। इधर, राघोपुर से लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती को लड़ाए जाने की चर्चा है।

बिहार के पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह अपने बेटे अजय और सुमित को एक बार फिर विधायक बनाने के लिए टिकट के जुगाड़ में लगे हैं।

सूत्रों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी अपने बेटे संतोष को राजनीति में लाने की फिराक में हैं। कहा जा रहा है कि मांझी अपने पुत्र को गया या जहानाबाद की किसी सुरक्षित सीट से चुनावी समर में उतारने की तैयारी में हैं। मांझी के एक करीबी नेता की मानें तो पूर्व मुख्यमंत्री अपने पुत्र को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का टिकट दिलाना चाह रहे हैं।

हाल ही में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) छोड़ चुके रघुनाथ झा अपने बेटे अजीत कुमार झा के लिए भी किसी सुरक्षित सीट की तलाश में हैं, वहीं पूर्व मंत्री और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के नेता वृषिण पटेल अपने भतीजे के लिए भी टिकट के जुगाड़ में हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement