1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. क्या गांधी परिवार ने टीका लगवाया है? कोवैक्सीन विवाद पर BJP ने किया कांग्रेस से सवाल

क्या गांधी परिवार ने टीका लगवाया है? कोवैक्सीन विवाद पर BJP ने किया कांग्रेस से सवाल

कोवैक्सिन में बछड़े का सीरम मिलाए जाने के आरोपों पर अब सियासत तेज हो गई है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कोवैक्सीन पर भ्रम फैलाकर कांग्रेस ने बड़ा पाप किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 16, 2021 17:28 IST
BJP leader Sambit Patra dismisses Congress' claim on Covaxin- India TV Hindi
Image Source : PTI कोवैक्सिन में बछड़े का सीरम मिलाए जाने के आरोपों पर अब सियासत तेज हो गई है।

नई दिल्ली: कोवैक्सिन में बछड़े का सीरम मिलाए जाने के आरोपों पर अब सियासत तेज हो गई है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कोवैक्सीन पर भ्रम फैलाकर कांग्रेस ने बड़ा पाप किया है, मैं कांग्रेस नेताओं खासकर सोनिया, प्रियंका और राहुल से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने अपनी वैक्सीन ली है या नहीं।

संबित पात्रा ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी एक ही सवाल कांग्रेस पार्टी से पूछती है, सोनिया जी, राहुल जी और प्रियंका जी आप तीनों ही कांग्रेस पार्टी हैं, आप बताएं कि कब आपने अपना पहली या दूसरी डोज ली है। क्या गांधी परिवार वैक्सिनेटिड है या नहीं, गांधी परिवार कोवैक्सीन पर विश्वास करता है या नहीं। यह सवाल समूचे हिंदुस्तान का है।"

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन ड्राइव भारत में चल रहा है और कांग्रेस पार्टी चाहती है कि इस वैक्सीन ड्राइव को डीरेल किया जाए। कोवैक्सीन को लेकर कई बार कांग्रेस नेताओँ ने सवाल उठाए थे। छत्तीसगढ़ की सरकार ने यहां तक कह दिया था कि हम कोवैक्सीन नहीं लेंगे। राजस्थान में वैक्सीन को कचरे में फेंक दिया गया है।

विवाद सामने आने के बाद कोवैक्सिन निर्माता भारत बायोटेक ने भी अपना जवाब जारी किया है। कंपनी ने कहा है कि लोगों को जो वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है, उस फाइनल डोज में बछड़े का सीरम इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

भारत बायोटेक ने बताया कि नवजात बछड़े के सीरम का इस्तेमाल वायरल वैक्सीन बनाने में इस्तेमाल किया गया। इसका इस्तेमाल सेल्स की ग्रोथ के लिए किया गया पर कोरोनावायरस के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया गया और न ही इसे फाइनल फॉर्मूलेशन में यूज किया गया।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X