Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

गुजरात चुनाव: 6 मतदान केंद्रों पर गुरुवार को पुनर्मतदान

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 12, 2017 17:42 IST
voting- India TV Hindi
voting

गांधीनगर: निर्वाचन आयोग ने गुजरात के 6 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है। पुनर्मतदान 14 दिसम्बर को कराया जाएगा। इन केंद्रों पर मंगलवार 9 दिसम्बर को हुए पहले चरण में मत डाले गए थे। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.बी स्वेन ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में चार निर्वाचन क्षेत्रों के छह बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) में संग्रहित परिणामों को रद्द कर दिया है।

इन बूथों के पीठासीन अधिकारी चुनाव के मॉक ड्रिल के नतीजों को हटाना भूल गए थे, जिसके परिणाम स्वरूप फिर से चुनाव की जरूरत पड़ी है।

जिन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा उनमें जाम जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र के धुंदा व मनपार, उना निर्वाचन क्षेत्र के बंधरदा व गंगदा, निजार निर्वाचन क्षेत्र के चोरवाड व चाणोद कॉलोनी, उमरगांव निर्वाचन क्षेत्र के चाणोद शामिल है। चाणोद कॉलोनी व चाणोद दोनों जनजातीय निर्वाचन (एसटी) क्षेत्र हैं।

स्वेन ने कहा, "इन बूथ के परिणामों को रद्द करने की वजह इन बूथों के पीठासीन अधिकारियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से मॉक ड्रिल चुनाव के नतीजों को हटाने से भूलना है। हमने ढिलाई बरतने के लिए अधिकारियों पर जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है।" इन बूथों के संबंधित मतदाताओं, अधिकारियों व राजनीतिक दलों को इस बदलाव की सूचना दे दी गई है।

पुनर्मतदान दूसरे चरण के चुनावों के साथ होंगे। दूसरे चरण में 182 सीटों में से बाकी की 93 सीटों पर मतदान होंगे। इनकी मतगणना हिमाचल प्रदेश के साथ 18 दिसम्बर को होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement