Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमित शाह से ‘करीबी’ को लेकर हरीश रावत ने अमरिंदर सिंह पर साधा निशाना

रावत ने कहा, मैं बीजेपी की केंद्र सरकार को चेतावनी देता हूं कि पंजाब की बहुमत की सरकार को गिराने की कोशिश न करें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 01, 2021 21:44 IST
Harish Rawat, Harish Rawat Amarinder Singh, Harish Rawat Amarinder Singh Amit Shah- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस महासचिव और पंजाब में पार्टी मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने शुक्रवार को केंद्र सरकार को चेतावनी दी।

देहरादून/चंडीगढ़: कांग्रेस महासचिव और पंजाब में पार्टी मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने शुक्रवार को केंद्र सरकार को चेतावनी दी कि वह पंजाब की बहुमत की सरकार को गिराने की कोशिश न करें। साथ ही आरोप लगाया कि अमरिंदर सिंह की अमित शाह जैसे भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के साथ 'करीबी' उनकी धर्मनिरपेक्ष छवि पर सवाल खड़ा करती है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की बातचीत आगे बढ़ी है। देहरादून में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रावत ने कहा कि चन्नी दलित मुख्यमंत्री हैं और सभी पार्टियों को उनका सहयोग करना चाहिए।

‘मैं बीजेपी की केंद्र सरकार को चेतावनी देता हूं’

रावत ने कहा, ‘मैं बीजेपी की केंद्र सरकार को चेतावनी देता हूं कि पंजाब की बहुमत की सरकार को गिराने की कोशिश न करें।’ उन्होंने यह चेतावनी ऐसे समय में दी है जब पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हाल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। हालांकि, सिंह ने कहा था कि मुलाकात के दौरान उन्होंने गृह मंत्री से किसानों के आंदोलन के बारे में चर्चा की थी। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि वह अपने सहयोगियों व पार्टी नेतृत्व द्वारा बार-बार याद दिलाने के बावजूद बेअदबी मामले समेत कई अहम मुद्दों पर अपना वादा पूरा करने में नाकाम रहे।

‘कम से कम 5 बार मैंने सिंह से चर्चा की’
रावत ने आरोप लगाया कि अपनी जिद के कारण सिंह को ऐसा लगने लगा था कि उन्हें विधायकों, मंत्रियों और पार्टी नेतृत्व समेत किसी की सलाह की जरूरत नहीं है। शाह से सिंह की मुलाकात को लेकर रावत ने कहा, 'अमित शाह और बीजेपी के अन्य नेताओं के साथ उनकी करीबी उनकी धर्मनिरपेक्ष छवि पर संदेह पैदा करती है।' कांग्रेस नेता ने प्रेसवार्ता में आरोप लगाया कि आमतौर पर पंजाब में ऐसा माना जाता है कि सिंह और बादल अंदरूनी तौर पर एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैंने हमेशा उन्हें विनम्रता से सुझाव दिया कि चुनावी वादे पूरे करें। कम से कम 5 बार मैंने सिंह से चर्चा की लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।'

‘पंजाब सरकार बहुत सारे अच्छे कदम उठा रही है’
रावत ने कहा कि पंजाब सरकार बहुत सारे अच्छे कदम उठा रही है जिसमें हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। इसके अलावा, बालू पर लगा नियंत्रण भी हटाया जाएगा। उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी और सिद्धू के बीच तनातनी के बारे में पूछे जाने पर कहा कि समस्या का कोई न कोई समाधान निकल आएगा और दोनों नेताओं के बीच बातचीत सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ी है। रावत ने अमरिंदर सिंह को आगाह किया कि वह भाजपा का मुखौटा न बनें। उन्होंने कहा कि वह कैप्टन के उस बयान से हैरान हैं जिसमें उन्होंने अपने ‘अपमान’ की बात की है।

‘उम्मीद थी कि वह कांग्रेस और सोनिया जी को मजबूती देंगे’
रावत ने कहा, ‘अमरिंदर सिंह से उम्मीद थी कि वह चुनौतीपूर्ण समय में कांग्रेस और सोनिया जी को मजबूती देंगे।’ वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि वह 1980 से कांग्रेस से जुड़े हैं और 3 बार पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष और 2 बार मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने कहा, ‘अपमान की बात कहने से पहले उन्हें कांग्रेस के उन नेताओं से तुलना कर लेनी चाहिए थी जिन्हें उनसे काफी कम मिला।’ रावत ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक तब बुलाई गई जब 43 विधायकों ने कैप्टन के खिलाफ बगावती तेवर दिखाने शुरू किए और इस बैठक की सूचना उन्होंने स्वयं अमरिंदर सिंह को दी थी।

‘किसी दबाव में तो बयान नहीं दे रहे अमरिंदर’
रावत ने आशंका जाहिर करते हुए कहा कि अमरिंदर 'अपमान' संबंधी बयान कहीं किसी दबाव में तो नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कैप्टन को बीजेपी के जाल में न फंसने के प्रति आगाह भी किया। हालांकि, यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस अमरिंदर सिंह की वापसी के लिए कोई प्रयास करेगी? रावत ने इस मसले पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement