1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: नामों को दिया गया अंतिम रूप, 12 नवंबर को शपथ ले सकते हैं नए मंत्री

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: नामों को दिया गया अंतिम रूप, 12 नवंबर को शपथ ले सकते हैं नए मंत्री

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ परामर्श के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने वाले नेताओं के नामों को अंतिम रूप दिया गया तथा गठबंधन सहयोगी जेजेपी को भी विश्वास में लिया गया। 

Bhasha Bhasha
Published on: November 10, 2019 23:24 IST
haryana govt- India TV Hindi
Image Source : TWITTER हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: नामों को दिया गया अंतिम रूप, 12 नवंबर को शपथ ले सकते हैं नए मंत्री

चंडीगढ़। हरियाणा में रविवार को नए मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिये जाने के साथ ही मंगलवार को मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाले राज्य मंत्रिमंडल का पहला विस्तार होने की संभावना है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

भाजपा द्वारा हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ मिलकर सरकार गठन करने पर खट्टर (65) ने 27 अक्टूबर को दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी और पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के प्रपौत्र दुष्यंत चौटाला (31) ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। सात निर्दलीय विधायक भी सरकार का समर्थन कर रहे हैं।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि खट्टर ने रविवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ उनके निवास पर लंबी बैठक की। उस बैठक में कुछ अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ परामर्श के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने वाले नेताओं के नामों को अंतिम रूप दिया गया तथा गठबंधन सहयोगी जेजेपी को भी विश्वास में लिया गया। यदि चीजें निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगे बढ़ीं तो नए मंत्री 12नवंबर को शपथ लेंगे। उसी दिन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती है।

खट्टर और चौटाला ने दिवाली के दिन शपथ ली थी। मंत्री पद के लिए भाजपा के जिन नेताओं के नाम आगे चल रहे हैं उनमें छह बार के विधायक अनिल विज, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल, सीमा त्रिखा, महिपाल ढांडा, दीपक मंगला, घनश्याम सराफ हैं जबकि जेजेपी से राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह या अनूप धानक की संभावना बतायी जा रही है। निर्दलीयों में रंजीत चौटाला और बलराज कुंडू को मंत्रिमंडल में स्थान मिलने की उम्मीद है।

अक्टूबर में चुनाव में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में भाजपा ने 40, जेजेपी ने 10, कांग्रेस ने 31, इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी ने एक-एक सीटें जीती थी। सात निर्दलीय भी विजयी हुए थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X