Monday, May 13, 2024
Advertisement

कुलभूषण जाधव की मां ने ऐसे किया पाक की साजिश को नाकाम

पाकिस्तान ने इस मुलाक़ात के दौरान कुछ गड़बड़ करने और अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में अपना केस मज़बूत करने की साज़िश रची थी लेकिन जाधव की मां अवंति जाधव की समझदारी ने पाकिस्तान के नापाक इरादों पर पानी फेर दिया.

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: December 28, 2017 13:37 IST
kulbhushan jadhav- India TV Hindi
kulbhushan jadhav

पाकिस्तान की जेल में कथित जासूसी के आरोप में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से कुछ दिन पहले उनकी मां और पत्नी इस्लामाबाद में मिलीं. पाकिस्तान ने इस मुलाक़ात के दौरान कुछ गड़बड़ करने और अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में अपना केस मज़बूत करने की साज़िश रची थी लेकिन जाधव की मां अवंति जाधव की समझदारी ने पाकिस्तान के नापाक इरादों पर पानी फेर दिया.

एक प्रमुख अंग्रेज़ी दैनिक में छपी ख़बर के अनुसार सोमवार को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव से हुई अपनी मुलाकात में अवंति जाधव ने यह होशियारी से भरा साहसिक काम किया. दरअसल हुआ यूं कि मां और पत्नी चेतना से मुलाक़ात के दौरान जाधव पाकिस्तान की तरफ से दाख़िल की गई चार्जशीट का जि़क्र करने लगे तभी उनकी मां अवंति जाधव ने नाराज़ होकर बीच में उन्हें टोका और कहा कि 'तुम ऐसा क्यों कह रहे हो? तुम तो ईरान में व्यापार कर रहे थे, जहां से तुम्हें अगवा किया गया. तुम्हें सच बताना चाहिए.'

मुलाकात के दौरान जाधव ने दोनों का अजीब तरीके से अभिवादन किया था. वो पाकिस्तान द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों को कबूलते हुए लग रहे थे. लगा रहा था मानो कुलभूषण पाकिस्तान के इशारे और दबाव में ऐसा बोल रहे हों. भारत शुरू से इन आरोपों का विरोध कर रहा है.

22 महीने की कैद के बाद परिवार को देखने और मिलने के बाद जैसी प्रतिक्रिया होनी चाहिए थी, कुलभूषण की वैसी नहीं थी. उनके बदले हुए व्यवहार पर मां अवंति जाधव यकीन नहीं कर पा रही थीं. पाकिस्तानी अधिकारियों की निगरानी के बावजूद 70 साल की अवंति ने अपने बेटे को कहा कि वो पाकिस्तान आर्मी और आईएसआई की दी गई स्क्रिप्ट न पढ़े.

अवंति की हिम्मत और साहस ने पाकिस्तानी अधिकारियों के उन इरादों पर पानी फेर दिया है जो कुलभूषण जाधव के अपनी मां और पत्नी के सामने 'कबूलनामे' की रिकॉर्डिंग को भारत और उनके खिलाफ मजबूती से पेश करने की साजिश रच रहे थे.

पाकिस्तान ने शुरू में सिर्फ कुलभूषण जाधव की पत्नी चेतना को ही वीज़ा दिया था, लेकिन भारत के दबाव के चलते उनकी मां को भी वीज़ा जारी किया गया. भारत को इस बात की आशंका है कि पाकिस्तान कुलभूषण और उनकी मां और पत्नी के बीच हुई बातचीत के सबूत के साथ छेड़छाड़ कर सकता है, हालांकि भारत के लिए यह राहत की बात है कि अवंति की सूझबूझ और हिम्मत से पाकिस्तान की योजना पर पानी फिर गया है.

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement