Friday, April 26, 2024
Advertisement

BJP में शामिल हुए JD(U) के विधायक: तेज प्रताप बोले- जल्द ही उन्हें बिहार से भी मिटा दिया जाएगा

राजद के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी कहते हैं कि भाजपा ने गठबंधन धर्म के साथ घात किया है। इससे संदेश स्पष्ट है कि भाजपा को नीतीश कुमार की कतई परवाह नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव में भी लोजपा का इस्तेमाल किया, यह बात अब सामने आ रही है। उ

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2020 12:41 IST
JDU MLA joins BJP RJD Tej pratap says they will be wiped out from Bihar too । BJP में शामिल हुए JD(U- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/TEJYADAV14 BJP में शामिल हुए JD(U) के विधायक: तेज प्रताप बोले- जल्द ही उन्हें बिहार से भी मिटा दिया जाएगा

पटना. अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को बड़ा झटका दिया है। अरुणाचल प्रदेश में JD(U) के 6 विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं, जिसके बाद से बिहार की सियासत गर्म है। बिहार में अब विपक्षी दलों ने भी नीतीश कुमार की पार्टी पर तंज कसना शुरू कर दिया है। बिहार के पूर्व मंत्री और राजद के नेता तेज प्रताप ने नीतीश कुमार की पार्टी को लेकर कहा कि उन्हें जल्दी ही बिहार से भी मिटा दिया जाएगा। जदयू टुकड़ों में बिखरना शुरू हो गई है। अरुणाचल प्रदेश में हुए घटनाक्रम पर राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी कहते हैं, "भाजपा ने गठबंधन धर्म के साथ घात किया है। इससे संदेश स्पष्ट है कि भाजपा को नीतीश कुमार की कतई परवाह नहीं है।"

बिहार से कोसों दूर भले ही अरुणाचल प्रदेश में हुए घटनाक्रम का भले ही सत्तारूढ़ जदयू और भाजपा के नेता ज्यादा जिक्र न कर रहे हों लेकिन इस समय बिहार की राजनीति गरमा गई है। बिहार में भी विपक्ष इस तपिश में ठंड के मौसम में अपना हाथ सेंकने से पीछे नहीं है। भाजपा और जदयू अन्य दो छोटे दलों के साथ हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में साथ उतरे थे, लेकिन चुनाव परिणाम के बाद बिहार में पहली बार भाजपा अधिक सीट लाकर 'बड़े भाई' की भूमिका में पहुंच गई है। कहा जा रहा है कि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के कारण जदयू को कम सीटें मिली है। इसे लेकर भले ही जदयू के नेता मुखर नहीं हैं, लेकिन इस बात को लेकर उनके मन में बेचैनी जरूर महसूस की जाती रही है।

पढ़ें-  Train में नहीं मिला रहा Delhi से Patna का टिकट तो न हो परेशान, क्रिसमस पर शुरू हुई AC बस सेवा

बिहार में मंत्रिमंडल के विस्तार में भी भाजपा का 'अड़ंगा' माना जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पूछे एक प्रश्न पर कहा था कि भाजपा का प्रस्ताव आने के बाद इसपर विचार किया जाएगा। इस बीच, अरुणाचल प्रदेश की घटना के बाद जदयू के नेता तिलमिला गए हैं। प्रदेश के नेता इस संबंध में कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं। जदयू के महासचिव के. सी. त्यागी इस मामले को लेकर कहते हैं राज्य में सरकार को कोई खतरा नहीं था, ऐसा करके गठबंधन धर्म का उल्लंघन किया है।

पढ़ें- रेलवे ने कैंसिल की कई ट्रेनें, कई आंशिक रूप से रद्द, यहां है पूरी जानकारी

राजद के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी कहते हैं कि भाजपा ने गठबंधन धर्म के साथ घात किया है। इससे संदेश स्पष्ट है कि भाजपा को नीतीश कुमार की कतई परवाह नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव में भी लोजपा का इस्तेमाल किया, यह बात अब सामने आ रही है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार अगर साहस दिखाकर कोई फैसला लेते हैं तो हम उसका स्वागत करेंगे। इधर, कांग्रेस भी जदयू को आईना दिखा रही है। कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश राठौड़ कहते हैं कि भाजपा का इतिहास रहा है कि वह जिसके साथ गठबंधन करती है वह उसे ही निगलने की कोशिश करती है। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में भाजपा पूर्ण बहुमत में थी, इसके बावजूद जदयू के सात में से छह विधायकों को तोड़कर नीतीश कुमार को आईना दिखाया है और क्रिसमस का गिफ्ट दिया है।

पढ़ें- India China Tension: तवांग में ITBP ने की 'अद्भुत' तैयारी, चीन को छोटी सी हिमाकत पड़ेगी बहुत भारी

इधर, भाजपा के प्रवक्ता अरविंद सिंह कहते हैं कि बिहार में भाजपा और जदयू का गठबंधन है। यहां भाजपा, जदयू सहित चार दलों के गठबंधन की सरकार मजबूती से चल रही है। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश की घटना का यहां कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। इस बीच, पटना में जदयू की शनिवार से प्रारंभ दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि जदयू और भाजपा के रिश्ते को लेकर भी इस बैठक में चर्चा जरूर होगी। अब यह देखना होगा कि इस बैठक में इसे लेकर क्या होता है और अरुणाचल की राजनीति का कितना असर बिहार की राजनीति पर पड़ता है।  (with inputs from IANS & ANI)

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement