1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. राजद ने अपनी नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया गठन, राबड़ी देवी बनीं उपाध्यक्ष

राजद ने अपनी नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया गठन, राबड़ी देवी बनीं उपाध्यक्ष

राजद द्वारा जारी एक एक विज्ञप्ति के अनुसार लालू की पत्नी राबड़ी देवी, दल के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह, शिवानंद तिवारी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और बिहार विधान परिषद सदस्य मोहम्मद क़मर आलम को राष्ट्रीय प्रधान महासचिव के पद पर बरकार रखा गया है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 06, 2020 9:33 IST
राजद ने अपनी नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया गठन, राबड़ी देवी बनीं उपाध्यक्ष- India TV Hindi
राजद ने अपनी नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया गठन, राबड़ी देवी बनीं उपाध्यक्ष

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने चारा घोटाला मामलों में रांची में सजा काट रहे अपने संस्थापक लालू प्रसाद को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद बरकरार रखते हुए राजद की नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित की है। राजद द्वारा जारी एक एक विज्ञप्ति के अनुसार लालू की पत्नी राबड़ी देवी, दल के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह, शिवानंद तिवारी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और बिहार विधान परिषद सदस्य मोहम्मद क़मर आलम को राष्ट्रीय प्रधान महासचिव के पद पर बरकार रखा गया है। 

राजद ने 2018 में पांच राष्ट्रीय उपाध्यक्षों की नियुक्ति की थी जिनमें से मंगनी लाल मंडल ने राजद छोड़ दिया है जबकि मोहम्मद इलियास हुसैन भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराए जाने पर सजा काट रहे हैं। राजद ने राज्यसभा सदस्य अहमद अशफाक करीम को पार्टी का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नामित किया है तथा लालू के करीबी विश्वासपात्र कांति सिंह, भोला यादव और जयप्रकाश नारायण यादव राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया है। 

राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्यों में लालू के छोटे पुत्र तेजस्वी यादव और बडे पुत्र तेजप्रताप यादव और बडी बेटी मीसा भारती, राज्यसभा सदस्य प्रेम चंद्र गुप्ता और मनोज झा के अलावा वरिष्ठ विधायक अब्दुल बारी सिद्दीकी और राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे शामिल हैं। 

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू छोड राजद में शामिल हुए उदय नारायण चौधरी और रमई राम को भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल किया गया है। राजद ने बाहुबली नेता और सजायाफ्ता मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में जगह दी है।

राजद की सूची के मुताबिक, कमर आलम को राष्ट्रीय प्रधान महासचिव बनाया गया है। जयप्रकाश नारायण यादव, कांति सिंह, विद्या सागर निषाद, ललित यादव, रणविजय सिंह और सर्वजीत पासवान को राष्ट्रीय महासचिव बनाया है, वहीं कुमकुम राय, नसीम खान, रविंद्र सिंह, संजय कुमार, अजय आनंद विजय सुरेश कंडारे को पार्टी का राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है।

राजद के राष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्यों में तेजस्वी यादव, अब्दुल बारी सिद्दीकी, तेजप्रताप यादव, प्रेमचंद गुप्ता, मीसा भारती, मनोज झा, रामचंद्र पूर्वे, शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल, हीना शहाब, विजय प्रकाश, उदय नारायण चौधरी, रमई राम समेत 46 चेहरे शामिल हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X