Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

गुजरात राज्यसभा चुनाव: अहमद पटेल के लिए राहत की खबर, कांग्रेस के दो विधायकों के वोट रद्द

गुजरात में राज्यसभा के लिये हुई वोटिंग में कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल के लिए राहत की खबर है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत की जांच के बाद कांग्रेस के दो विधायकों (राघवजी पटेल और भोला भाई )के वोट को रद्द करने का फैसला किया

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: August 09, 2017 0:57 IST
Amit-Shah-Ahmed-Patel- India TV Hindi
Amit-Shah-Ahmed-Patel

नई दिल्ली: गुजरात में राज्यसभा के लिये हुई वोटिंग में कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल के लिए राहत की खबर है।  चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत की जांच के बाद कांग्रेस के दो विधायकों (राघवजी पटेल और भोला भाई )के वोट को रद्द करने का फैसला किया है। इससे पहले दो-दो बार कांग्रेस और बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला । बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस चुनाव आयोग पर अनावश्यक दबाव बना रही है। खबर लिखे जाने तक वोटों की गिनती जारी थी।

उधर चुनाव आयोग द्वारा कांग्रेस के दो बागी विधायकों के वोट रद्द करने की खबर आने के बाद गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चुनाव आयोग को अपने फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पहले से ही पूरी साजिश रची थी, शक्ति सिंह गोहिल ने वोटिंग के दौरान 2 विधायकों का हाथ पकड़ा, जबकि कांग्रेस विधायक ने बीजेपी एजेंट को बैलेट नहीं दिखाया है और नही वीडियो में बीजेपी के एजेंट दिख रहे हैं। नितिन पटेल ने चुनाव आयोग से मांग की है कि वह वीडियो को आज रात ही सार्वजनिक करे। ये भी पढ़ें: नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द ही ले सकती है यह बड़ा फैसला

Shakti gohil

Image Source : INDIATV
Shakti gohil

आपको बता दें कि कांग्रेस अपने दो विधायकों के क्रॉस वोटिंग के चलते वोटिंग रद्द करने की मांग पर अड़ी रही। कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल दोबारा चुनाव आयोग से मिला और दो विधायकों की वोटिंग रद्द करने की मांग की। चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद पी चिदंबरम ने कहा कि बैलेट की गोपनीयता भंग हुई इसलिए दोनों विधायकों के वोट रद्द किए जाएं। कांग्रेस ने सबूत के तौर पर वीडियो होने का दावा किया। वहीं इससे पहले बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल भी चुनाव आयोग पहुंचा। बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस हार के डर से गलत आरोप लगा रही है। वहीं दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई जिसमें एक बार फिर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को चुनाव आयोग भेजने का फैसला लिया गया। 

राज्य से शेष दो सीटों पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जीत पक्की है, वहीं तीसरी सीट पर भाजपा ने अहमद पटेल के खिलाफ बागी कांग्रेस नेता बलवंत सिंह राजपूत को उतारा है, जिसे लेकर सारी उठापटक चल रही है। पटेल को 176 सदस्यीय सदन में अपनी सीट जीतने के लिए 45 प्राथमिक मतों की जरूरत है। लेकिन भाजपा के तोड़फोड़ से बचाने के लिए बेंगलुरू भेजे गए 44 कांग्रेस विधायकों में पटेल को 42 विधायकों के ही वोट मिले, जबकि दो विधायकों ने बगावत करते हुए न सिर्फ भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया, बल्कि तीनों प्रत्याशियों को अपना मतपत्र भी दिखा दिया। बागी विधायकों की इस हरकत को लेकर ही सारी राजनीतिक घमासान शुरू हुई, जिसके खिलाफ कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से शिकायत कर उनके मतों को अवैध करार दिए जाने की मांग की। आयोग ने शिकायत मिलने के बाद मतों की गणना रोक दी गई थी।

इस चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव और प्रभावशाली नेता अहमद पटेल समेत अन्य के भविष्य का फैसला होना है। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस की सारी कोशिशों को नाकाम करने की कोशिशों में लगी हुई है। मंगलवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव से एक दिन पहले सोमवार को गुजरात से बेंगलुरू भेजे गए कांग्रेस के 44 विधायक गुजरात लौट आए। इन विधायकों को आणंद के पास स्थित निजानंद रेसॉर्ट में रखा गया है। 

182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 57 विधायक थे, जिनमें से छह ने 26 जुलाई को पार्टी से इस्तीफा दे दिया और उनमें से तीन 28 जुलाई को भाजपा में शामिल हो गए। वहीं सोमवार को अहमद पटेल ने भरोसा जताया है कि वह मंगलवार के राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करेंगे। उन्होंने गुजरात में सत्ताधारी भाजपा पर उनके खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया। पटेल को पांचवीं बार राज्यसभा सदस्य चुने जाने के लिए 45 प्राथमिक मतों की जरूरत है।

लाइव अपडेट

-बीजेपी के मंसूबे सफल नहीं हो पाए-अर्जुन मोढवाडिया

​-साजिश की जीत हुई लेकिन यह जीत थोड़ी देर की खुशी है, अहमद पटेल चुनाव हारनेवाले हैं-नितिन पटेल

-चुनाव आयोग आज रात ही वीडियो को सार्वजनिक करे-नितिन पटेल

-चुनाव आयोग अपने फैसले पोर दोबारा विचार करे-नितिन पटेल

-कांग्रेस ने पहले से ही पूरी साजिश रची थी-नितिन पटेल

​-शक्ति सिंह गोहिल ने वोटिंग के दौरान 2 विधायकों का हाथ पकड़ा-नितिन पटेल

​-कांग्रेस विधायक ने बीजेपी एजेंट को बैलेट नहीं दिखाया-नितिन पटेल, डिप्टी सीएम, गुजरात

​-ये सत्य की जीत है-रणदीप सुरजेवाला

-चुनाव आयोग ने कांग्रेस की मांग मानी, दो विधायकों के वोट रद्द

-कांग्रेस के दो विधायकों के वोट रद्द हो सकते हैं-सूत्रों के हवाले से खबर

​- वोटों की गिनती पर थोड़ी देर में फैसला दे सकता है चुनाव आयोग

-रात साढ़े 11 बजे तक फैसला दे सकता है चुनाव आयोग

-अमित शाह मतगणना स्थल पर पहुचे

-थोड़ी देर में होगा गुजरात राज्यसभा चुनाव पर अंतिम फैसला

-चुनाव आयोग कांग्रेस की तरफ से सौंपे गए वीडियो फुटेज की जांच में जुटा

-कांग्रेस चुनाव आयोग पर दबाव बना रही है-रविशंकर प्रसाद

-कांग्रेस बेबुनियाद आरोप लगा रही है, हमें चुनाव आयोग पर भरोसा-बीजेपी

​-दोबारा चुनाव आयोग से मिला बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल

-कांग्रेस ने दावा किया कि उनके पास सबूत के तौर पर वीडियो है

-कांगेस पार्टी का दावा, कांग्रेस के दो विधायकों ने बैलेट पेपर अनिधिकृत व्यक्ति को दिखाया

-गुलाम नबी आजाद, चिदंबरम औऱ सुरजेवाला चुनाव आयोग से मिले

-कांग्रेस वर्किंग कमेटी की हुई बैठक, कांग्रेस फिर जाएगी चुनाव आयोग

-बीजेपी भी चुनाव आयोग पहुंची, कहा-हार के डर से आरोप लगा रही है कांग्रेस

-कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की

-काउंटिंग शुरू, थोड़ी देर में आएंगे नतीजे

-दोनों विधायकों पर क्रॉस वोटिंग करने का आरोप

-राघव भाई पटेल और भोला भाई के वोट रद्द करने की मांग

-कांग्रेस ने दो विधायकों के वोट रद्द करने की मांग की

​-नंबर हमारे पक्ष में हैं, रिजल्ट भी अच्छा होगा: अहमद पटेल

-गुजरात राज्यसभा चुनाव की वोटिंग पूरी,5 बजे से शुरू होगी गिनती।
-सात वोट हम पहले ही नहीं मान रहे थे, एक वोट और कटा है लेकिन हम जीतेंगे: गहलोत
-अहमद पटेल साहब मित्र हैं, उन्हें धोखा मत दीजिए। मुझे दुख है कि उन्होंने (शंकर सिंह वाघेला) क्षत्रिय धर्म नहीं निभाया: दिग्विजय सिंह
-अहमदाबाद: मतदान के बाद उमा भवन में गुजरात कांग्रेस के विधायक
-61 बीजेपी और 43 कांग्रेस विधायक अब तक कर चुके हैं मतदान।
-हमारे उम्मीदवारों की जीत पक्की है, चुनाव की घोषणा के बाद से ही पार्टी इसके लिए काम कर रही थी: गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल
-हमें जितने पर्याप्त वोट चाहिए, उससे ज्यादा वोट मिल चुके हैं: अर्जुन मोढवाडिया, कांग्रेस
-कांग्रेस के 44 विधायकों में से एक करम सिंह मकवाड़ा ने क्रॉस वोटिंग की है।
-185 विधायकों में से 65 ने 11 बजे तक वोट डाल लिया है।
-कांग्रेस के सभी 7 बागी विधायकों ने अपना वोट डाल दिया है।
-कांग्रेस के 44 विधायक वोट डालने के लिए पहुंच गए हैं, ये सभी विधायक बस में पहुंचे।
-गुजरात काग्रेंस के दो विधायकों ने बीजेपी को वोट दिया।
-वोट देने के बाद दोनों का काग्रेंस से इस्तीफा।
-राघव जी पटेल, धर्मेंद्र सिंह जाडेजा ने बीजेपी को वोट दिया। दोनों ने काग्रेंस से इस्तीफा दे दिया है।
-शंकरसिंह वाघेला ने बीजेपी को वोट दिया।
-मतदान के बाद वाघेला ने कहा कि मैंने कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट नहीं दिया क्योंकि कांग्रेस जीतने नहीं जा रही।
-शंकरसिंह वाघेला गुजरात विधानसभा में मतदान के लिए पहुंचे।
-गांधीनगर में मतदान शुरू, राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान, शाम 6 बजे तक आएंगे नतीजे।
-राज्यसभा के लिए बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और स्मृति ईरानी विधानसभा पहुंचे। सीएम विजय रुपाणी भी पहुंचे।

-कांग्रेस विधायक आनंद के रिजॉर्ट से गांधीनगर के लिए रवाना, राज्यसभा के लिए ये विधायक अपना वोट डालेंगे।
-अहमद पटेल रिजॉर्ट पहुंचे। विधायकों के लिए साथ वे गांधीनगर के लिए रवाना होंगे।

पटेल ने कहा, "44 विधायकों के अलावा हमें जनता दल (युनाइटेड), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और (बागी नेता) शंकरसिंह वाघेला का समर्थन प्राप्त है। मैंने शरद पवार से बात की है और उन्होंने कांग्रेस की हर मदद करने का वादा किया है। यहां तक कि उन्होंने व्हिप भी जारी किया है। जहां तक वाघेला की बात है, तो उन्होंने खुद मेरे पक्ष में मतदान करने का वादा किया है और मुझे पूरा विश्वास है कि वह अपना वादा निभाएंगे।"

उनके ऊपर और कांग्रेस के विधायकों के ऊपर सर्विलांस के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर पटेल ने कहा, "यह एक टुच्चागीरी का उदाहरण है।" कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव पटेल ने आणंद के पास स्थित एक निजी रेसॉर्ट में संवाददाताओं से कहा, "भाजपा की कोशिशों के बावजूद कल मेरी जीत को लेकर मुझे पूरा भरोसा है और संख्या सभी को चौंका देगी।" कांग्रेस के 44 विधायक इसी रेसॉर्ट में रखे गए हैं।

गुजरात की 182 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 57 विधायकों में छह विधायकों के 26 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने वाले छह में से तीन ने 28 जुलाई को भाजपा की सदस्यता ले ली। भाजपा से बचे 51 कांग्रेसी विधायकों में से सात विधायक बेंगलुरु से आने वाले विधायकों में शामिल नहीं हुए हैं।

कांग्रेस के 51 में से बचे हुए 44 विधायकों को आनंद के निकट निजानंद रिसॉर्ट में ठहराया गया है। उनके परिवार के सदस्य सोमवार को रक्षा बंधन पर उनसे मुलाकात करेंगे। यहां से विधायक मंगलवार को सीधे राज्य की राजधानी गांधीनगर जाएंगे, जहां वे पार्टी के राज्य सभा के उम्मीदवार अहमद पटेल के लिए मतदान करेंगे।

गुजरात से शेष दो राज्यसभा सीटों पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी खड़े हैं, जिनकी जीत का भाजपा को पूरा भरोसा है। भाजपा ने तीसरी सीट के लिए कांग्रेस छोड़कर आए बलवंत सिंह राजपूत को खड़ा किया है।

अहमदाबाद रवाना होने से पहले हवाईअड्डे के बाहर कांग्रेस के विधायक शक्ति सिंह गोहिल ने संवाददाताओं से कहा, "हम सभी एकजुट हैं। भाजपा हमारे किसी भी विधायक को धमकी नहीं दे सकती। हमारे साथी विधायकों के साथ खरीद-फरोख्त संभव नहीं है।"

वहीं राजधानी दिल्ली में कांग्रेस ने कहा कि उन्हें पटेल की जीत का पूरा भरोसा है, भले ही भाजपा विधायकों को पैसे, सत्ता और धमकी के बल लुभाने की कोशिश क्यों न करे। कांग्रेस ने कहा, "भाजपा गलत रास्ते अख्तियार कर गुजरात में अल्पमत वोट को बहुमत में बदलने की साजिश रच रही है।"

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां संवाददाताओं से कहा, "वे जनाधार का अपमान करने के लिए सभी कोशिशें कर सकते हैं..लेकिन हमें पूरा भरोसा है कि अहमद पटेल जीतेंगे.." सुरजेवाला ने कहा, "जनता ने उन्हें खारिज कर दिया है। यह विधानसभा चुनाव में साबित हो जाएगा। भाजपा गुजरात में हार को लेकर चिंतित है, इसलिए वे राजनीति को नीचे गिराने की अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "लेकिन वे (भाजपा) चाहे जितनी साजिश रचें, कांग्रेस सच के रास्ते पर चलेगी और जीतेगी।" गुजरात में 1995 में पहली बार भाजपा की सरकार आने के बाद राजनीतिक उठापटक की यह पहली घटना है। गुजरात की सभी लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है। गुजरात में यह राजनीतिक अस्थिरता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला के नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद शुरू हुआ।

वाघेला ने सोमवार को कहा है कि वह कांग्रेस विधायकों के संपर्क में नहीं हैं, हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि पटेल के साथ उनके संबंध 'सौहार्दपूर्ण' हैं। बीते महीने कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले वाघेला ने सोमवार को समाचार चैनल एनडीटीवी से कहा कि भाजपा का कोई प्रस्ताव स्वीकार करने का सवाल ही नहीं उठता। अपने वोट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मतदान पर विधायक का अधिकार होता है। मैं इसका खुलासा नहीं करना चाहता।"

राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने टिप्पणी की है कि उनकी पार्टी को गुजरात में अपने समर्थन को लेकर अभी निर्णय लेना है। इस बारे में पूछे जाने पर सुरजेवाला ने कहा, "जब राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है तो हम नहीं समझते कि हमें किसी अन्य नेता की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देनी चाहिए।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement