Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज, शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने की NCP सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर गतिरोध के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 11, 2019 14:17 IST
Sharad Pawar, Sharad Pawar Shiv Sena, Shiv Sena, Sonia Gandhi CWC Meeting- India TV Hindi
Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray and NCP Supremo Sharad Pawar | PTI File

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार गठन पर गतिरोध के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। इससे पहले पवार ने कहा था कि उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ बातचीत के बाद ही शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर कोई फैसला लेगी। ऐसे में उद्धव और पवार के बीच हुई यह मुलाकात बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस आज शाम को 4 बजे महाराष्ट्र के नेताओं से चर्चा करके शिवसेना को समर्थन देने या न देने का फैसला करेगी।

एक खबर यह भी आ रही है कि महाराष्ट्र के सियासी हालात पर शरद पवार खुद पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात करेंगे। सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि कांग्रेस भी शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार को बाहर से समर्थन देने के लिए तैयार है, हालांकि इसके बदले वह स्पीकर का पद मांग सकती है। यदि तीनों ही पार्टियों में एक साथ सरकार चलाने को लेकर सहमति बन गई, तो बहुमत का आंकड़ा आसानी से पार हो जाएगा। कांग्रेस नेताओं द्वारा लिए गए फैसले के बाद शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी भी अपना रुख साफ कर देगी।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी ने सरकार बनाने में असमर्थता जताई थी, जिसके बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था और सोमवार शाम 7:30 बजे तक का समय दिया था। शिवसेना और बीजेपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था, और दोनों ने आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया था। हालांकि मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों पार्टियों में ठन गई। शिवसेना 50:50 फॉर्म्यूले पर अड़ी हुई थी और बीजेपी सीएम पद बांटना नहीं चाहती थी। इसके बाद दोनों ही दलों के रिश्ते बिगड़ते चले गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement