Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

जानें, PM मोदी की कैबिनेट में किन नेताओं ने बनाई जगह, किसका हुआ प्रमोशन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने मंत्रिपरिषद का विस्तार किया। 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस मंत्रिपरिषद विस्तार को सरकार की विशेष तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: September 03, 2017 13:14 IST
bjp- India TV Hindi
bjp

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने मंत्रिपरिषद का बहुप्रतीक्षित विस्तार कर दिया। 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस मंत्रिपरिषद विस्तार को सरकार की विशेष तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा तीसरी बार मंत्रिपरिषद के विस्तार में जहां आज 9 नए मंत्रियों को शामिल किया गया, वहीं 4 मंत्रियों को प्रमोशन मिला। नए मंत्रियों को जगह देने के लिए 6 मंत्रियों ने इस्तीफा दिया था। (मोदी कैबिनेट का शपथ ग्रहण आज सुबह 10.30 बजे, ये है संभावित मंत्रियों की लिस्ट)

नये चेहरों में भाजपा सांसद अश्विनी कुमार चौबे, वीरेंद्र कुमार, शिव प्रताप शुक्ला, अनंत कुमार हेगड़े (कर्नाटक), राज कुमार सिंह, हरदीप पुरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, सत्यपाल सिंह और अल्फोंस कन्नाथनम शामिल हैं। इसके अलावा 4 मंत्रियों को कैबिनेट रैंक में प्रमोशन मिला है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने गुरुवार को यह कहकर मंत्रिपरिषद के विस्तार का इशारा दे दिया था कि उन्हें लगता है कि अब अधिक समय तक दो मंत्रालयों का कार्यभार नहीं देखना होगा।

ऐसी अटकलें थीं कि इस मंत्रिपरिषद फेरबदल में राजग में हाल ही में शामिल हुए जद (यू) और महाराष्ट्र में उसकी सहयोगी शिवसेना के कोटे से भी मंत्री बनाए जा सकते हैं, लेकिन विस्तार के बारे में सूचना मिलने के बाद इन दलों ने उनके किसी सदस्य को मंत्री बनाए जाने से इंकार किया है। आइए जानते हैं उन 9 नेताओं के बारे में जिन्हें कैबिनेट में जगह मिल रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement