Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

उमर ने डोकलाम विवाद सुलझाने पर PM को दी बधाई, बताया मोदी की बड़ी जीत

“भारत ने चीन से ज्यादा अच्छे तरीके से इसका हल निकाला। यह अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बिना किसी धमकी के किया गया है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और उनकी टीम को बधाई।”

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: August 30, 2017 9:00 IST
omar-abdullah_Modi- India TV Hindi
omar-abdullah_Modi

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने डोकलाम हल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह उल्लेखनीय है क्योंकि यह बिना किसी जोर जबरदस्ती और धमकी के बिना किया गया है। उमर ने ट्वीटर पर लिखा है कि चीन एक बड़ी ताकत है, लेकिन भारत ने जिस तरह बिना कोई शोर-शराबा मचाए और अपना सीना ठोंके पीछे हटने को मजबूर किया है, वह प्रशंसनीय है। ये भी पढ़ें: बड़ा खुलासा: राम रहीम का अदालत से ही भागने का प्लान था, कमांडो के साथ फरार होना चाहता था

उमर ने ट्वीट कर कहा,“भारत ने चीन से ज्यादा अच्छे तरीके से इसका हल निकाला। यह अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बिना किसी धमकी के किया गया है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और उनकी टीम को बधाई।” उन्होंने कहा कि यथास्थिति के रूप में वापसी भारत और मोदी के लिए एक बड़ी जीत है।

बता दें कि सोमवार को भारत और चीन डोकलाम से अपनी अपनी सेना हटाने पर राज़ी हो गए। विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज़ के ज़रिये ये जानकारी दी थी। आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले दो महीने से डोकलाम में विवाद चल रहा था। चीनी मीडिया ने भी इस बात की पुष्टि की है। प्रेस रिलीज़ के अनुसार दोनों देश धीरे-धीरे अपनी सेनाएं हटाएंगे। इसे डोकलाम विवाद पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत बताया जा रहा है।

ख़बरों के अनुसार डोकलाम विवाद को सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच दो महीने से बातचीत चल रही है। अगले महीने चीन में ब्रिक्स सम्मेलन होने जा रहा है और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद् मोदी भी हिस्सा लेंगे। मोदी 3 सितंबर को चीन की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार चीन के साथ कूटनीतिक बातचीत जारी रहेगी। डोकलाम में 16 जून से पहले की स्थिति बहाल होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement