Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कोरोना संकट के बीच संसद की बदली परंपरा, मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में नहीं होगा प्रश्न काल

Parliament Monsoon Sesseion: कोरोना संकट के बीच संसद की परंपरा में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 02, 2020 9:27 IST
Parliament- India TV Hindi
Image Source : PTI Parliament

कोरोना संकट के बीच संसद की परंपरा में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। मानसून सत्र 1 अक्टूबर को समाप्त होगा। लेकिन संसदीय इतिहास में पहली बार कार्रवाई में प्रश्न काल शामिल नहीं होगा। लोक सभा पहले दिन सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक बैठेगी। बाकी दिन लोकसभा की बैठक दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठक होगी।

लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी शिड्यूल के अनुसार सदन में प्राइवेट मेंबर बिजनेस नहीं होगा। इसी तरह राज्य सभा पहले दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठेगी। लेकिन बाकी दिन सुबह नौ बजे दोपहर एक बजे तक बैठेगी। शनिवार और रविवार छुट्टी नहीं होगी। 14 सितंबर से एक अक्तूबर तक कुल 18 बैठक होगी। सदन में प्रश्नकाल नहीं होगा लेकिन शून्यकाल होगा।

कोविड 19 संक्रमण के दौरान उन्हीं सांसदों को शामिल होने की अनुमति होगी जिन्हें बुलाया जाएगा। इसकी जानकारी मैंबर पोर्टल पर दी जाएगी। इसके अलावा यदि किसी सांसद को सदन को नोटिस देना है तो उसे 9 सितंबर से पहले सूचित करना होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement