Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

प्रेशर पॉलिटिक्स: रालोसपा ने कहा, 'हार में उपेंद्र कुशवाहा होंगे NDA का चेहरा'

जनता दल (युनाइटेड) जहां नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ने और 25 सीटें देने की मांग कर रहा है, वहीं राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) का दावा है कि विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा राजग का चेहरा होंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2018 20:03 IST
Upendra Kushwaha- India TV Hindi
Upendra Kushwaha

पटना: बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में अगले लोकसभा चुनाव को लेकर 'प्रेशर पॉलिटिक्स' थमने का नाम नहीं ले रहा है। जनता दल (युनाइटेड) जहां नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ने और 25 सीटें देने की मांग कर रहा है, वहीं राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) का दावा है कि विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा राजग का चेहरा होंगे। भाजपा द्वारा राजग के सभी घटक दलों के लिए गुरुवार को पटना में जहां 'मित्रता रात्रिभोज' का आयोजन किया गया है, वहीं इसके ठीक पहले रालोसपा ने पार्टी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा को मुख्यमंत्री पद के लिए योग्य चेहरा बताते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कुशवाहा ही राजग का चेहरा होंगे। 

पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री नागमणि ने यहां गुरुवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा, "बिहार में उपेंद्र कुशवाहा का जनाधार बड़ा है, इसीलिए आगामी विधानसभा चुनाव के लिए वे ही 'सीएम मेटेरियल' हैं और राजग की तरफ से वही चुनाव में चेहरा होंगे। इस बारे में हम राजग के केंद्रीय नेताओं से बात करेंगे।" 

उन्होंने कहा कि भाजपा के बाद रालोसपा का ही जनाधार है। उन्होंने कहा कि बगैर उपेंद्र कुशवाहा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए राजग बिहार में सरकार नहीं बना पाएगा। इस क्रम में नागमणि ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिसका वोट हो, उसी का चेहरा चुनाव में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीतीश का चेहरा मुख्यमंत्री के रूप में रालोसपा को मंजूर नहीं है। बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में होना है। 

इस बीच रालोसपा के सूत्रों का कहना है कि नरेंद्र मोदी सरकार के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भाजपा द्वारा पटना के ज्ञानभवन में आयोजित रात्रिभोज में रालोसपा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा भाग नहीं लेंगे। इस भोज में राजग के सभी घटक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। 

आगामी लोकसभा चुनाव में 'चेहरा' को लेकर पहले से ही राजनीति गर्म है। जद (यू) जहां बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चेहरे पर ही चुनाव लड़ने की बात कर रहा है, वहीं लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ने की बात कही है। भाजपा तो चाहती है कि मोदी के नाम पर अगला चुनाव लड़ा जाए। जहां तक सीटों के बंटवारे की बात है, जद (यू) चाहता है 40 में से 25 सीटें, लोजपा को चाहिए 7 सीटें, रालोसपा चाहती है 5 सीटें। ऐसे में भाजपा के लिए बच जाती हैं मात्र 3 सीटें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement