1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. दिल्ली की ट्रैक्टर रैली के बाद ‘लापता’ हुए पंजाब के किसानों को यूं ढूंढ़ेगी सरकार

पंजाब के लापता किसानों की मदद के लिए अमरिंदर सिंह ने की हेल्पलाइन नंबर की घोषणा

गणतंत्र दिवस की ट्रैक्टर रैली के बाद से दिल्ली-हरियाणा क्षेत्र में पंजाब के 100 से अधिक लोगों के कथित रूप से लापता होने खबर सामने आई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2021 20:50 IST
Amarinder Singh, Amarinder Singh Lawyers, Amarinder Singh Tractor Rally, Amarinder Helpline- India TV Hindi
Image Source : PTI गणतंत्र दिवस की ट्रैक्टर रैली के बाद से दिल्ली-हरियाणा क्षेत्र में पंजाब के 100 से अधिक लोगों के कथित रूप से लापता होने खबर सामने आई है।

चंडीगढ़: गणतंत्र दिवस की ट्रैक्टर रैली के बाद से दिल्ली-हरियाणा क्षेत्र में पंजाब के 100 से अधिक लोगों के कथित रूप से लापता होने खबर सामने आई है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों के कथित तौर पर गायब होने की वजह से बढ़ती चिंताओं के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को ऐसे सभी मामलों की रिपोर्ट के लिए हेल्पलाइन नंबर 112 की घोषणा की। साथ ही, राष्ट्रीय राजधानी में केस का सामना कर रहे किसानों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए महाधिवक्ता ने 70 वकीलों की नियुक्ति की है।

‘हमारा दिल दिल्ली की सीमा पर लड़ रहे किसानों के साथ’

लापता व्यक्तियों का पता लगाने में राज्य सरकार द्वारा हर संभव मदद का आश्वासन देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने इस मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात की है और वह व्यक्तिगत रूप से ऐसे लापता व्यक्तियों या किसानों के मामलों को गृह मंत्रालय के समक्ष उठाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमारा दिल दिल्ली की सीमाओं पर अपने अधिकारों के लिए लड़ने वाले किसानों के साथ है। मुख्यमंत्री ने पंजाब के लोगों से अपील की कि वे ट्रैक्टर रैली के दौरान लापता हुए किसी भी व्यक्ति के मामले की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत 112 नंबर डायल करें, अगर ऐसा कोई मामला अबतक दायर नहीं किया गया है।’

‘किसानों की मदद के लिए की गई 70 वकीलों की व्यवस्था’
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हम उन सभी का पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे जो लापता हैं। हम जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे अपने घरों को लौट जाएं।’ पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वे राष्ट्रीय राजधानी में कानूनी मामलों का सामना कर रहे किसानों की मदद करें, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही महाधिवक्ता अतुल नंदा को कानूनी सहायता की व्यवस्था करने का निर्देश दिया था। नंदा ने बाद में कहा कि उन्होंने किसानों की मदद के लिए 70 वकीलों की व्यवस्था की है, जिनके खिलाफ दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस की हिंसा के मद्देनजर मामले दर्ज किए थे।

यूपी, हरियाणा और पंजाब से गिरफ्तार हुए हैं 89 लोग
बताया गया है कि दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से 89 लोगों को गिरफ्तार किया है, और हिंसा के संबंध में 38 FIR दर्ज की हैं। इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा ने रविवार को एक बयान में दावा किया था कि गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर परेड की हिंसा के बाद से 100 से अधिक लोग लापता हैं। (IANS)

Click Mania
bigg boss 15