1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. बंगाल विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगी RJD और TMC? चल रही है बातचीत

बंगाल विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगी RJD और TMC? चल रही है बातचीत

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव में लड़ने के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के साथ बातचीत कर रही है।

Bhasha Bhasha
Published on: January 31, 2021 19:00 IST
बंगाल विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगी RJD और TMC? चल रही है बातचीत- India TV Hindi
बंगाल विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगी RJD और TMC? चल रही है बातचीत

कोलकाता: बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव में लड़ने के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के साथ बातचीत कर रही है। राजद के प्रधान महासचिव अब्दुल बारी सिद्दीकी और राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी के साथ गठबंधन पर बातचीत के लिए कोलकाता में हैं।

श्याम रजक ने कहा, "हम साथ मिलकर बंगाल चुनाव लड़ने के लिए सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे।" सिद्दीकी और रजक कोलकाता में बनर्जी से चर्चा करने से पहले उनकी पार्टी के नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं। वहीं, राजद के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने पटना से फोन पर बताया कि पार्टी बंगाल-बिहार सीमा पर स्थित कुछ सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना तलाश रही है।

हालांकि, उन्होंने उन सीटों की संख्या नहीं बताई जिन पर राजद चुनाव लड़ने की योजना बना रही है। पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। तिवारी ने कहा कि बनर्जी के राजद प्रमुख लालू प्रसाद के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और पार्टी बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष के हाथों को मजबूत करना चाहती है। 

प्रवक्ता ने कहा कि राजद का प्राथमिक लक्ष्य पश्चिम बंगाल में "सांप्रदायिक" भाजपा के प्रभाव को रोकना और ममता बनर्जी के नेतृत्व में धर्मनिरपेक्ष ताकतों को मजबूत करना है। राजद की नजर बिहार-पश्चिम बंगाल सीमा पर कुछ सीटों पर है जहां हिंदी भाषी मतदाताओं की अच्छी खासी आबादी रहती है। राजद का वाम मोर्चा के शासन काल में 2006 से 2011 के बीच पश्चिम बंगाल में एक विधायक था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X