Monday, April 29, 2024
Advertisement

सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस: डीजी वंजारा को सीबीआई कोर्ट ने किया बरी

सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस में गुजरात के पूर्व DIG डीजी वंजारा को मुंबई की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने बरी कर दिया है। इस केस में स्पेशल कोर्ट ने राजस्थान के आईपीएस अधिकारी एम. एन. दिनेश को भी बरी कर दिया।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: August 01, 2017 15:30 IST
Dg Vanzara- India TV Hindi
Dg Vanzara

सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस में गुजरात के पूर्व DIG डीजी वंजारा को मुंबई की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने बरी कर दिया है। इस केस में स्पेशल कोर्ट ने राजस्थान के आईपीएस अधिकारी एम. एन. दिनेश को भी बरी कर दिया। सोहराबुद्दीन एनकाउंटर 2005 में हुआ था। इस मामले में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित कई नेताओं को पहले ही बरी किया जा चुका है। वंजारा इस मामले में 8 साल जेल रह चुके हैं।

आपको बता दें कि डीजी वंजारा गत वर्ष 9 साल के बाद गुजरात लौटे थे। वंजारा 8 साल इस मामले में जेल में रहे। लौटने पर उनका ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत हुआ था। 

2007 में हुए थे गिरफ्तार वंजारा

गौरतलब है कि सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में अप्रैल 2007 में वंजारा को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद इशरत जहां एनकाउंटर मामले में भी उन्हें गिरफ्तार किया गया। स्पेशल सीबीआई कोर्ट से इशरत जहां और सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में ज़मानत पर रिहा हुए वंजारा को गुजरात में प्रवेश के अनुमति मिली थी। कोर्ट के इस आदेश से वंजारा के 9 साल के गुजरात वनवास का अंत हो गया है। वंजारा ने गुजरात में खुद की वापसी को गुजरात पुलिस की जीत बताया।

जेल से रिहा होने के बाद वंजारा ने गुजरात में पैर नहीं रखा था और महाराष्ट्र चले गए थे। उन्होंने कहा था, 'मुझे इस बात की खुशी है कि इतने साल बाद मैं अपने घर आया हूं। मेरा जो स्वागत हो रहा है वो गुजरात पुलिस का है, ये हिंदुस्तान के देश भक्त का स्वागत है।'

वंजारा कि घर वापसी के मौके पर उनके स्वागत के लिए नयी मर्सिडीज लाई गई, जिस पर वह अपने घर रवाना हुए। सोहराबुद्दीन कथित मुठभेड़ मामले में राजकुमार पांडियान, डीजी वंजारा और दिनेश एमएन को 24 अप्रैल, 2007 को गिरफ्तार किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement