Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तराखंड को आज मिलेगा नया मुख्यमंत्री! एक दिन के लिए सीएम की कुर्सी संभालेंगी सृष्टि

आज 24 जनवरी को उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की सृष्टि गोस्वामी आज एक दिन की सीएम के रूप में नजर आएंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 24, 2021 9:54 IST
CM Srishti Goswami- India TV Hindi
CM Srishti Goswami

आपको अनिल कपूर की फिल्म नायक (Nayak) तो याद ही होगी, जिसमें वे अमरीश पुरी की जगह महाराष्ट्र के एक दिन के सीएम (One Day Chief Minister) बनते हैं। यह तो फिल्म की बात थी। लेकिन आज उत्तराखंड में यह फिल्मी पटकथा वास्तविक रूप लेने जा रही हैं। आज 24 जनवरी को उत्तराखंड के हरिद्वार (Haridwar) जिले की सृष्टि गोस्वामी (Srishti Goswami) आज एक दिन की सीएम (CM for One Day) के रूप में नजर आएंगी। 24 दिसंबर यानि बालिका दिवस के मौके पर सृष्टि को उत्तराखंड (Uttarakhand) का एक दिन का मुख्यमंत्री बनाया गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत देहरादून (Dehradoon) में बाल सभा सत्र के दौरान एक दिन के लिए उत्तराखंड का सीएम बनाएंगे। रविवार को बाल विधानसभा दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक आयोजित होगी। यह बाल विधानसभा तीन साल में एक बार आयोजित की जाती है। 

बाल विधानसभा में हर तीन वर्ष में बाल मुख्यमंत्री का चयन किया जाता है। इस बार बाल विधानसभा में मुख्यमंत्री सृष्टि गोस्वामी को बनाया जाएगा। सृष्टि खुद बाल विभाग का प्रजेंटेशन देंगी।अपने एक दिन के कार्यकाल में सृष्टि राज्य के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगी और इस दौरान विधानसभा के कक्ष नंबर 120 में बाल विधानसभा आयोजित की जाएगी। इस विधानसभा के सत्र में एक दर्जन विभाग अपनी प्रस्तुति देंगे।

कौन हैं सृष्टि (Who is Srishti)

सृष्टि गोस्वामी ग्राम दौलतपुर की निवासी है और रुड़की के बीएसएम पीजी कॉलेज से बीएससी एग्रीकल्चर में 7वे सेमेस्टर की छात्रा हैं। सृष्टि गोस्वामी ने अपना एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया। जिसमें उन्होंने इस कार्य के लिए अपनी उत्सुकता जाहिर की और सभी शुभचिंतकों का धन्यवाद दिया। इससे पहले 2018 में, सृष्टि को उत्तराखंड में बाल सभा के कानून निर्माता के रूप में चुना गया था। 2019 में, वह लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व में भाग लेने के लिए थाईलैंड गई थीं।

परचून की दुकान चलाते हैं सृष्टि के पिता

हरिद्वार के बहादुराबाद ब्लॉक के दौलतपुर गांव में रहने वाली सृष्टि के पिता प्रवीण पुरी दौलतपुर में ही परचून की दुकान चलाते हैं, जबकि सृष्टि की मां सुधा गोस्वामी गृहिणी हैं। मई 2018 में बाल विधानसभा में बाल विधायकों की ओर से उनका चयन मुख्यमंत्री के रूप में किया गया था। बाल विधानसभा में हर तीन वर्ष में बाल मुख्यमंत्री का चयन किया जाता है।

परिवार में खुशी का माहौल

अपनी बेटी की इस उपल्ब्धि पर सृष्टि के माता.पिता फूले नहीं समा रहे हैं। सृष्टि की मां ने त्रिवेंद्र सरकार को शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा कि मैं सरकार का भी बहुत.बहुत धन्यवाद करना चाहती हूं़ कि उन्होंने मेरी बेटी को इस लायक समझा । सृष्टि गोस्वामी के पिता का कहना है कि यह उदाहरण है। सभी लोग इस बात से प्रेरणा लें कि जब एक बेटी इस मुकाम को हासिल कर सकती है तो और कोई क्यों नहीं। हम मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का बहुत.बहुत आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने मेरी बेटी को इस लायक समझा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement