Friday, March 29, 2024
Advertisement

राज्यसभा से जलियांवाला बिल पास, सुधांशु त्रिवेदी बोले- देश को आजादी बिना खून बहाए नहीं मिली

भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पर कहा कि हजारों लोगों ने जलियांवाला बाग में अपने जीवन का बलिदान दिया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 19, 2019 18:55 IST
Sudhanshu Trivedi- India TV Hindi
Sudhanshu Trivedi

नई दिल्ली: भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पर कहा कि हजारों लोगों ने जलियांवाला बाग में अपने जीवन का बलिदान दिया। भविष्य में यह कभी नहीं कहा जाना चाहिए कि हमने रक्त की एक भी बूंद बहाए बिना स्वतंत्रता प्राप्त की। उन्होंने कहा, ''हमें यह कभी नहीं कहना होगा कि हमने खड़ग-ढाल के बिना स्वतंत्रता प्राप्त की। स्वतंत्रता संग्राम तब शुरू हुआ जब हजारों लोगों ने गोलियों का सामना किया और अपना खून बहाया।''

अन्य विपक्षी राजनीतिक पार्टियों को जवाब देते हुए सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि, स्वतंत्रता आंदोलन में सभी ने बराबर का योगदान दिया है और देश को आजादी बिना खून बहाए नहीं मिली है। इसलिए सभी के साथ न्याय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि, कांग्रेस के नेता जरुर जेल में रहे और उनका योगदान भी अविस्मरणीय है। लेकिन जिन्होंने जेल के अंदर यातनाएं झेली उनका योगदान बहुमूल्य है।

बता दें कि इसी साल के अगस्त के महीने में लोकसभा से जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल संशोधन बिल को पास किया गया था और अब इस बिल को राज्यसभा से भी पारित कर दिया गया है। मंगलवार को राज्यसभा में इस बिल पर बहस की गई जिसके बाद इसे बहुमत के साथ पास कर दिया गया। इस बिल में ये भी प्रावधान है कि, अब इसमें कांग्रेस अध्यक्ष इसका स्थायी सदस्य नहीं होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement