Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vice President Election 2017: काउंटिंग में वेंकैया नायडू आगे, थोड़ी देर में आएंगे नतीजे

उप-राष्ट्रपति पद के लिए मतदान खत्म हो गया है। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान किया। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक चला।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: August 05, 2017 18:52 IST
Naidu, Gandhi- India TV Hindi
Naidu, Gandhi

नयी दिल्ली: उप-राष्ट्रपति पद के लिए  काउंटिंग जारी है। एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नाडयू बढ़त बनाए हुए हैं। इससे पहले आज सुबह   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान किया। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक चला।उपराष्ट्रपति पद के लिए सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू का विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से मुकाबला है।

लोकसभा में राजग के स्पष्ट बहुमत को देखते हुए नायडू की उम्मीदवारी काफी मजबूत है। साथ ही उन्हें दक्षिण की कुछ राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन प्राप्त है। वेंकैया नायडू ने मदतान के पूर्व कहा- मैं किसी व्यक्ति विशेष या किसी पार्टी के ख़िलाफ़ नहीं लड़ रहा हूं। मैं भारत के उप-राष्ट्रपति पद के लिए लड़ रहा हूं। मैं पार्टी का आदमा नहीं हूं। ज़्यादातर राजनीतिक दल मुझे समर्थन कर रहे हैं। मुझे भरोसा है कि वे मुझे ही वोट देंगे।''

भाजपा के अनुसार राजग के 81 राज्यसभा सदस्यों और 338 लोकसभा सदस्यों के अलावा एआईएडीएमके(50), वायएसआर (10) और तेलंगाना राष्ट्र समिति (14) के दोनों सदनों के सदस्य भी नायडू के पक्ष में वोट करेंगे।

करीब 493 सदस्यों के समर्थन के साथ नायडू के 394 का जादुई आंकड़ा आसानी से प्राप्त करने की संभावना है।

वहीं, विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस का समर्थन प्राप्त है।

हाल ही में राजग में शामिल हुए जनता दल-युनाईटेड ने गांधी के समर्थन की घोषणा की थी। पार्टी उनके समर्थन में मतदान कर सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement