Thursday, March 28, 2024
Advertisement

राजस्थान में 707 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान 15 मार्च को

राजस्थान निर्वाचन आयोग ने बाकी बची 707 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है जहां 15 मार्च को मतदान होगा। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 28, 2020 18:08 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: राजस्थान निर्वाचन आयोग ने बाकी बची 707 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है जहां 15 मार्च को मतदान होगा। इसके तहत सरपंचों और पंचों के प्रथम चरण में सीलबंद कर सुरक्षित अभिरक्षा में रखे गए नाम निर्देशन पत्रों वाली 1119 ग्राम पंचायतों में से 707 ग्राम पंचायतों के लिए इस चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गयी है। चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि 15 मार्च को मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना कराई जाएगी। इन सभी पंचायतों पर 16 मार्च को उपसरपंच का चुनाव कराया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि 1119 ग्राम पंचायतों में से 707 ऐसी ग्राम पंचायत हैं जो कि पंचायत राज विभाग की पुनर्गठन की अधिसूचना दिनांक 15-16 नवंबर के बाद जारी अधिसूचनाओं से अप्रभावित है और इन पदों का आरक्षण भी पूर्वानुसार है। इन पर पुनः आरक्षण से इनमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। मेहरा ने बताया कि इन ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंच पद के निर्वाचन को पूर्ण करने में अब कोई विधिक अडचन नहीं हैं इसलिए इनकी चुनाव प्रक्रिया को पूरा करने का निर्णय किया गया है। 

उन्होंने बताया कि शेष बची 412 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जो पुनर्गठन से प्रभावित हैं या पूर्व के जाति या वर्ग के अनुसार आरक्षित नहीं रह गई हैं। उनके लिए कार्यक्रम को आगे बढ़ाना संभव नहीं था। उन पंचायतों के लिए जारी की गई लोकसूचना को वापस लिए जाने का निर्णय किया गया है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले आयोग ने चार चरणों में मतदान कराया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement