Thursday, May 02, 2024
Advertisement

PM CARES Fund से अबतक 48000 वेंटीलेटर इंस्टाल किए गए: मनसुख मंडाविया

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, "मोदी सरकार के तहत, कमजोर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए काम चल रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2021 16:23 IST
48000 ventilators have been installed from PM CARES Fund: Mansukh Mandaviya- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत में कोरोना काल में 48000 वेंटीलेटर इंस्टाल किए गए हैं जो देश की आजादी के बाद 2 साल पहले तक 16 हजार थे।

Highlights

  • केंद्रीय मंत्री ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार की भी तारीफ की।
  • मंडाविया ने बताया कि देश में आजादी के बाद 2 साल पहले तक 16 हजार वेंटीलेटर थे।
  • मंडाविया ने बताया कि एक्सपर्ट कमेटी ने विश्लेषण करके बताया कि 75000 वेंटीलेटर की आवश्यकता होगी।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना काल में 48000 वेंटीलेटर इंस्टाल किए गए हैं जो देश की आजादी के बाद 2 साल पहले तक 16 हजार थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने सदन को बताया कि इन्हें इंस्टाल करने की जिम्मेदारी कंपनी को ही दी गई तथा अस्पतालों को ट्रेनिंग देने के लिए कहा गया। सारे देश में सभी राज्यों से आजतक 42000 प्रमाणपत्र मिल चुके हैं जो बताता है कि वेंटीलेटर इंस्टाल हो चुके हैं और अच्छी तरह चल रहे हैं।

मनसुख मंडाविया ने लोकसभा में कहा, "देश में आजादी के बाद 2 साल पहले तक 16 हजार वेंटीलेटर थे। पहले उतनी डिमांड भी नहीं थी और जरूरत भी नहीं थी लेकिन समय के साथ कोरोना की पहली लहर तथा दूसरी लहर में मांग बढ़ी और एक्सपर्ट कमेटी ने विश्लेषण करके बताया कि 75000 वेंटीलेटर की आवश्यकता होगी। उनकी राय के आधार पर कुल मिलाकर भारत सरकार ने 58000 वेंटीलेटर का ऑर्डर दिया। उसमें से भी 97 प्रतिशत का ऑर्डर भारत सरकार की बड़ी कंपनी को दिया गया।"

मंडाविया ने कहा, "भारत इलेक्ट्रोनिक लिमिटेड तथा आंध्रा इलेक्ट्रोनिक जोन, दोनों भारत सरकार की कंपनियां है। 50200 वेंटीलेटर राज्यों को दे दिए गए जिनमें से 48000 वेंटीलेटर इंस्टाल किए गए। कंपनी को ही इंस्टाल करने और अस्पतालों को ट्रेनिंग देने के लिए कहा गया। सभी राज्यों से आजतक 42000 प्रमाणपत्र मिल चुके हैं जो बताता है कि वेंटीलेटर इंस्टाल हो चुके हैं और अच्छी तरह चल रहे हैं।"

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, "मोदी सरकार के तहत, कमजोर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए काम चल रहा है। स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की अनदेखी करने वाली पिछली सरकारों को दोष दिए बिना, सरकार ने परिणामों के लिए काम किया। पिछले 2 वर्षों में, पीएम मोदी के नेतृत्व में निर्णय दिखाता है कि यह सरकार इच्छाशक्ति के साथ काम करती है, शक्ति से नहीं।"

इस बीच, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 9,216 नए मामले सामने आने से कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,15,757 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 99,976 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अपडेट आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से केरल में 320 लोगों समेत 391 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,70,115 हो गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement