Thursday, May 09, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में भरे मंच से अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस को धो डाला, लोगों को दी 'आप की 10 गारंटी'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी की खूबियां गिनाईं और दिल्ली-पंजाब की तरह राज्य में 10 गारंटी का वादा किया।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: August 20, 2023 10:06 IST
arvind kejriwal in chhattisgarh- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल

छत्तीसगढ़: आम आदमी पार्टी (आप) नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली, पंजाब के बाद अब चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में अपनी पार्टी की जीत तलाशने की कोशिश कर रहे हैं, उन्होंने शनिवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि राज्य में स्कूल आज बहुत खराब स्थिति में हैं।'' केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ के नागरिकों के जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से कई वादे किए। उन्होंने जोर देकर कहा कि आम आदमी पार्टी, आम लोगों के कल्याण के लिए समर्पित पार्टी है और अपनी गारंटी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

दिल्ली स्थित पार्टी के छत्तीसगढ़ में राजनीतिक समीकरण को बिगाड़ने की कोशिश के बीच, केजरीवाल ने 10 "गारंटियों" की घोषणा की, जिसमें बेरोजगारों के लिए 3,000 रुपये मासिक भत्ता, महिलाओं के लिए मासिक "सम्मान राशि" सहायता और मुफ्त बिजली शामिल है।

केजरीवाल ने कहा "भारत को आजादी मिले 76 साल हो गए हैं लेकिन मैंने एक भी राजनीतिक दल को यह कहते नहीं देखा कि वह स्कूल और अस्पताल बनाएगा। इसके बजाय, वे धर्म और जाति के नाम पर वोट मांगते रहते हैं। लेकिन हम स्कूलों के निर्माण और विकास के लिए वोट मांगेंगे।''

केजरीवाल ने कहा, "मैं एक रिपोर्ट पढ़ रहा था कि छत्तीसगढ़ में स्कूलों की हालत बहुत खराब है। किसी को यह देखना चाहिए कि दिल्ली में सरकारी स्कूल कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम विश्वास दिलाते हैं कि अगर हम छत्तीसगढ़ में सत्ता में आए, तो हम स्कूलों और अस्पतालों की पूरी तस्वीर बदल देंगे।"  उन्होंने कहा, "हमारी 10 गारंटी नकली घोषणापत्र या 'संकल्प पत्र' की तरह नहीं हैं। केजरीवाल अपने हर वादे को पूरा करेंगे, चाहे कुछ भी हो जाए।"

केजरीवाल की 10 “गारंटी”

1. बिजली: छत्तीसगढ़ में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का वादा किया, इस बात पर जोर दिया कि यह उपलब्धि दिल्ली और पंजाब में सफलतापूर्वक हासिल की गई है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार छत्तीसगढ़ में हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी। उन्होंने छत्तीसगढ़ में नवंबर तक लंबित बिजली बिल माफ करने का भी वादा किया।

2. शिक्षा: छत्तीसगढ़ में निजी स्कूलों में भ्रष्टाचार खत्म करने और अधिक शिक्षकों को नियुक्त करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने की कसम खाई। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि संविदा शिक्षकों को नियमित किया जाएगा।

3. स्वास्थ्य सेवा: अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ में मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने का वादा किया।

 4. रोजगार: केजरीवाल ने कहा कि राज्य में रोजगार के अवसर पैदा किये जायेंगे और बेरोजगार व्यक्तियों को 3,000 रुपये की मासिक सहायता दी जायेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकारी नौकरियां बिना रिश्वतखोरी या भाई-भतीजावाद के दी जाएंगी।

5. महिला कल्याण: 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1,000 रुपये का मासिक वजीफा मिलेगा।

6. तीर्थयात्रा: अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ में बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्राएं आयोजित करने का संकल्प लिया, जिसका सारा खर्च सरकार उठाएगी।

7. भ्रष्टाचार विरोधी: आप नेता ने छत्तीसगढ़ से भ्रष्टाचार खत्म करने और पारदर्शी शासन लागू करने का वादा किया।

8. जवानों के लिए: अरविंद केजरीवाल ने कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले छत्तीसगढ़ के सैनिकों के परिवारों के लिए 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि की घोषणा की।

9. नौकरी की सुरक्षा: छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों को नौकरी की सुरक्षा मिलेगी।

10. किसानों, आदिवासियों के लिए गारंटी: केजरीवाल ने आश्वासन दिया कि AAP छत्तीसगढ़ में किसानों और आदिवासियों के कल्याण के लिए गारंटी प्रदान करेगी, आगामी चुनाव अभियान में इससे संबंधित अधिक जानकारी का खुलासा किया जाएगा।

अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ के लोगों से AAP को एक मौका देने का आग्रह करते हुए कहा कि उनकी गारंटी वास्तविक है और अन्य राजनेताओं द्वारा की गई गारंटी से भिन्न है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आप का समर्थन करके नागरिक अपने राज्य में वास्तविक बदलाव और प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

बेगूसराय में पार्किंग विवाद पर चली गोलियां, बीच बचाव करने वाले की मौत, बाप-बेटे घायल

मथुरा में साधु वेशधारी शख्स ने 5 साल के बच्चे को पटक-पटक कर मार डाला-Video Viral

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement