Thursday, July 11, 2024
Advertisement

असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल, स्वास्थ्य विभाग का प्रभार खुद लिया

असम के कैबिनेट मंत्री शुक्लावैद्य ने सिलचर ने सांसद चुने जाने के बाद राज्य के मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया है।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 18, 2024 18:50 IST
असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा - India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा

 गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का प्रभार खुद संभाल लिया। स्वास्थ्य विभाग पहले केशव महंत के पास था जिन्हें पूर्व मंत्री परिमल शुक्लावैद्य के विभाग सौंपे गये हैं। शुक्लावैद्य लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

शुक्लावैद्य संभालते थे स्वास्थ्य विभाग

एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी असम गण परिषद के सदस्य केशव महंत के पास 2021 से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग था। महंत को परिवहन, आबकारी एवं मात्स्यिकी विभाग सौंपे गये हैं जिनका कामकाज पहले शुक्लावैद्य संभालते थे। ये विभाग महंत के पास पहले से मौजूद विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं जलवायु परिवर्तन और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त हैं।

शुक्लावैद्य ने मंत्री पद से दिया इ्स्तीफा

शुक्लावैद्य ने सिलचर (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) संसदीय सीट से निर्वाचित होने के बाद राज्य के मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अलावा मुख्यमंत्री के पास गृह, कार्मिक, लोक निर्माण, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, मूलनिवासी एवं आदिवासी आस्था एवं सांस्कृतिक विभाग (पुस्तकालय एवं संग्रहालय निदेशालय एवं पुरातत्व निदेशालय को छोड़कर) बने रहेंगे। उनके पास वे विभाग भी रहेंगे जो किसी अन्य मंत्री को आवंटित नहीं किये गये हैं।

जब सर्बानंद सोनोवाल असम के मुख्यमंत्री थे तब स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर शर्मा की अगुवाई में जांच सुविधाएं समेत स्वास्थ्य अवसंरचना को अद्यतन एवं विस्तृत करने, मरीजों के सामने आ रही परेशानियां दूर करने तथा लॉकडाउन के दौरान राज्य के बाहर फंसे प्रवासी मजदूरों की मदद करने एवं कोविड-19 संकट से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए थे।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement