Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली सेवा बिल को मिला BJD का समर्थन, विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का करेगी विरोध, सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

बीजू जनता दल (बीजद) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। ये दल दिल्ली सेवा अध्यादेश संबंधी विधेयक का समर्थन करेगा और अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करेगा।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 01, 2023 16:09 IST
BJD- India TV Hindi
Image Source : FILE/ANI नवीन पटनायक

नई दिल्ली: बीजू जनता दल (बीजद) दिल्ली सेवा अध्यादेश संबंधी विधेयक का समर्थन करेगा और सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करेगा। इस बारे में बीजेडी के सभी राज्यसभा और लोकसभा सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है और तीन लाइन का व्हिप जारी किया गया है।

राज्यसभा सांसद सस्मित पात्रा का बयान सामने आया

बीजू जनता दल (बीजद) के राज्यसभा सदस्य सस्मित पात्रा ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली सेवा अध्यादेश संबंधी विधेयक का समर्थन करेगी और सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करेगी। ओडिशा के सत्ताधारी दल के फैसले से मोदी सरकार को राज्यसभा में बहुमत प्राप्त करने की दिशा में मदद मिलेगी। 

गौरतलब है कि राज्यभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत गठबंधन को बहुमत प्राप्त नहीं है। उच्च सदन में बीजू जनता दल के नौ सदस्य हैं। ऐसे में पात्रा ने कहा कि उनकी पार्टी ने दिल्ली सेवाओं से जुड़े विधेयक का समर्थन करने का फैसला किया है, वहीं वह अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करेगी। 

एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि राज्यसभा में विपक्षी गठबंधन के करीब 109 सदस्यों के अलावा कपिल सिब्बल जैसे कुछ निर्दलीय सदस्यों के विधेयक के खिलाफ मतदान करने की उम्मीद है। उच्च सदन में सदस्यों की कुल संख्या 243 है लेकिन कुछ रिक्तियां भी हैं। उच्च सदन में सत्तारूढ़ गठबंधन के 100 सदस्य हैं। वहीं उसे मनोनीत सदस्यों और कुछ निर्दलीय सदस्यों के साथ ऐसे दलों से समर्थन मिलने की उम्मीद है जो सत्तापक्ष एवं विपक्षी खेमे दोनों से अलग हैं। ऐसे दलों ने विभिन्न मुद्दों पर कई बार सरकार के पक्ष में मतदान किया है। (इनपुट: भाषा से भी)

ये भी पढ़ें: 

मणिपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने DGP को भेजा समन, अब 7 अगस्त को होगी सुनवाई

EXPLAINER: हरियाणा के नूंह में क्यों भड़की हिंसा, कैसे जंगल की आग की तरह शहर-शहर फैला बवाल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement