Friday, March 29, 2024
Advertisement

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दल की बैठक कल, ये रहेगा एजेंडा, लिए जा सकते हैं कई बड़े फैसले, जानिए पूरी डिटेल

सोमवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू होने से पहले पार्टी ने पटेल चौक से एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रोड शो का आयोजन किया है। इसके बाद शाम चार बजे कार्यकारिणी की बैठक शुरु होगी।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: January 15, 2023 21:46 IST
बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दल की बैठक- India TV Hindi
Image Source : FILE बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दल की बैठक

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक 16 जनवरी  से राजधानी स्थित नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के कन्वेंशन सेंटर में होगी। इस महत्वपूर्ण संगठनात्मक बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के कार्यकाल को विस्तार मिल सकता है। साथ ही इसमें विधानसभा एवं आम चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है। वह 2024 के लोकसभा चुनाव तक पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं। 

जे पी नड्डा उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे

सोमवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू होने से पहले पार्टी ने पटेल चौक से एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रोड शो का आयोजन किया है। इसके बाद शाम चार बजे कार्यकारिणी की बैठक शुरु होगी। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे और समापन अगले दिन प्रधानमंत्री मोदी के उद्बोधन से होगा। भाजपा महासचिव विनोद तावड़े ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष नड्डा के अलावा पार्टी शासित राज्यों के 12 मुख्यमंत्री व पांच उपमुख्यमंत्री, 35 केंद्रीय मंत्री, 17 राज्यों में पार्टी के सदन के नेता सहित करीब 350 नेता शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। 

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

Image Source : FILE
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

बैठक से पहले होगी पदाधिकारियों की बैठक 

कार्यकारिणी की बैठक से पहले भाजपा मुख्यालय में सोमवार की सुबह पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों, सभी प्रदेशों के अध्यक्षों और संगठन महामंत्रियों व मंत्रियों की एक बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कार्यकारिणी के एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा। तावड़े ने कहा कि यह रेखांकित किया कि यह बैठक एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों, कमजोर लोकसभा सीटों के लिए भाजपा की 'प्रवास योजना' और बूथ स्तर की टीमों को मजबूत करने पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि एक तरह से यह बैठक भाजपा की पार्टी की भविष्य की रणनीति को अंतिम रूप देगी। 

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दल की बैठक

Image Source : FILE
बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दल की बैठक

कार्यकारिणी स्थल पर विभिन्न विषयों पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी

तावड़े ने बताया कि कार्यकारिणी स्थल पर विभिन्न विषयों पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी, जिसमें केंद्र सरकार की उपलब्धियों का जिक्र होगा। उन्होंने कहा, ‘‘इसमें भारत को 'विश्व गुरु' के रूप में भी दिखाया जाएगा, सुशासन-सर्वप्रथम, वंचितों को सशक्त बनाना, समावेशी और मजबूत भारत, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और दुनिया भर में सनातन धर्म के उदय जैसे सदियों पुराने प्रतीकों के संरक्षण की दिशा में उठाए गए कदम शामिल होंगे।’’ 

17 जनवरी को शाम 4 बजे प्रधानमंत्री के संबोधन से कार्यकारिणी की बैठक समाप्त होगी

कार्यकारिणी की बैठक की शुरुआत एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में शाम चार बजे दीप प्रज्जवलित किये जाने से होगी। इसके बाद नड्डा का अध्यक्षीय संबोधन होगा। तावड़े ने बताया कि 17 जनवरी को शाम 4 बजे प्रधानमंत्री के संबोधन से कार्यकारिणी की बैठक समाप्त होगी। उन्होंने बताया कि कार्यकारिणी में गुजरात चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के लिए कार्यकर्ता प्रधानमंत्री का स्वागत करने को उत्सुक हैं। बैठक में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों के नतीजों के अलावा पार्टी नेताओं की लोकसभा प्रवास योजना की समीक्षा की जाएगी। साथ ही आगामी चुनावों की तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी।

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दल की बैठक

Image Source : FILE
बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दल की बैठक

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement