Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

BJP ने 3-1 से जीता लोकसभा चुनाव का ‘सेमी फाइनल’; पीएम मोदी बोले- ये 2024 में ‘हैट्रिक’ की गारंटी

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है और तीनों राज्यों में बहुमत हासिल किया है। बीजेपी की इस प्रचंड जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज की इस हैट्रिक ने 2024 की हैट्रिक गारंटी दे दी है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 04, 2023 0:02 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI एक रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को करारी शिकस्त देकर तीनों राज्यों में कमल खिला दिया है। विधानसभा चुनावों के इन नतीजों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को और मजबूती देने वाला और 2024 के लोकसभा चुनावों का माहौल तैयार करने वाला माना जा रहा है। हालांकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शिकस्त मिलने और भाजपा की लहर के बीच कांग्रेस ने तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को सत्ता से बेदखल कर दिया। लिहाजा कहा जा सकता है कि भाजपा ने लोकसभा चुनाव का ‘सेमी फाइनल’ कहे जा रहे 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों में 3-1 से जीत हासिल कर शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं, मिजोरम में मतगणना आज होनी है। 

"ये लोकसभा चुनाव में ‘हैट्रिक’ की गारंटी"

इन पांचों राज्यों में लोकसभा की कुल 84 सीट हैं और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह विधानसभा चुनावों का आखिरी दौर है। दक्षिण भारत में, अपने एकमात्र गढ़ कर्नाटक को हारने के महज कुछ ही महीनों बाद भाजपा नेतृत्व के तिहरी जीत हासिल करने के बाद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि पार्टी को मिली तिहरी (तीन राज्यों में) सफलता लोकसभा चुनाव में ‘हैट्रिक’ की गारंटी है। उन्होंने कहा, ‘‘आज की इस हैट्रिक ने 2024 की हैट्रिक (केंद्र में लगातार तीसरी बार भाजपा नीत सरकार बनने की) गारंटी दे दी है।’’ 

मोदी ने कहा, ‘‘चुनाव परिणामों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई के लिए समर्थन प्रदर्शित किया है।’’ पीएम ने भाजपा मुख्यालय में समर्थकों को संबोधित करते हुए यह कहा कि लोगों ने कांग्रेस और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन को यह सबक सिखाया है कि मंच पर महज कुछ परिवारवादियों को एकत्र कर अच्छी तस्वीरें खिंचवाई जा सकती हैं, लेकिन इससे लोगों का भरोसा नहीं जीता जा सकता। उन्होंने कहा कि मतदाताओं ने भ्रष्टाचार में लिप्त इन दलों को अपने तौर तरीके बदलने की चेतावनी दी, अन्यथा वे उनका सफाया कर देंगे। 

मध्य प्रदेश में दो तिहाई का प्रचंड बहुमत 

बता दें कि मध्य प्रदेश में 18 साल से शासन करने वाली भाजपा ने वहां जबरदस्त प्रदर्शन के साथ सत्ता बरकरार रखी है तो वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उसने कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 163 सीट जीत चुकी है। बीजेपी ने दो तिहाई के प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में फिर से वापसी की है। वहीं राज्य में कांग्रेस ने 66 सीटें जीती हैं। अब इन तीन हिंदी भाषी राज्यों में भाजपा मुख्यमंत्री किसे बनाएगी, इसे लेकर भी कौतूहल बढ़ गया है। मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं ने जीत का संकेत स्पष्ट होते ही जश्न मनाना शुरू कर दिया। भोपाल स्थित भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ता ढोल-नगाड़ों की थाप पर नाचे और मिठाइयां बांटीं। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, ‘‘चुनाव नतीजों से प्रदर्शित हुआ है कि लोगों ने गारंटी प्रदान करने की प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी स्वीकार की है।’’ 

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी 'कमल'

राजस्थान में भी भाजपा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस को करारी शिकस्त दी है। यहां पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलने का रिवाज रहा है। भाजपा ने 199 सीटों पर हुए चुनाव में 115 सीट जीत कर बहुमत हासिल कर लिया है। कांग्रेस को 69 सीट ही मिल पाई। वहीं छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव परिणाम कांग्रेस के कई नेताओं के लिए चौंकाने वाले नतीजे साबित हुए हैं, जो राज्य में सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रहे थे। मतगणना के शुरूआती दौर में, राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, लेकिन धीरे-धीरे भाजपा ने अपनी बढ़त की रफ्तार बढ़ा ली और 54 सीटें जीत लीं। वहीं कांग्रेस को 35 सीटें मिली हैं। 

कांग्रेस के हाथ केवल तेलंगाना आया 

वहीं कांग्रेस ने तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन ली है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 64 सीटों पर जीत दर्ज की है और बीआरएस ने 39 सीटें जीती हैं। भाजपा ने 8 सीट पर जीत हासिल की, जो पिछले विधानसभा चुनाव में उसे मिली सीट से एक अधिक है। बीजेपी ने पिछले चुनाव में मिले अपने वोट प्रतिशत को दोगुना करते हुए 14 प्रतिशत कर लिया। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने अपनी सभी सात सीट बरकरार रखीं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पार्टी के शानदार प्रदर्शन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सेवा, सुशासन और विकास पर जनता की मुहर और कांग्रेस के तुष्टिकरण, अराजकता तथा भ्रष्टाचार के विरुद्ध जनादेश करार दिया। 

ये भी पढ़ें-

तेलंगाना चुनाव में हारकर भी कैसे 'बाजीगर' बन गई बीजेपी? इन आंकड़ों में छिपी 'माइक्रो जीत'

मध्य प्रदेश में विजयी हुई BJP, लेकिन हारा शिवराज कैबिनेट; 10 से ज्यादा मंत्रियों की शिकस्त

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement