Friday, April 26, 2024
Advertisement

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजे घोषित, आप ने लहराया परचम, भाजपा की हुई हार

वहीं भाजपा 12 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही है। कांग्रेस आठ सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही वहीं अकाली दल को एक सीट मिली है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 27, 2021 15:00 IST
चंडीगढ़ नगर निगम...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजे घोषित, आप ने लहराया परचम

Highlights

  • 35 सीटों वाले निगम में इस बार आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है
  • आप को 14 सीटें मिली हैं
  • भाजपा 12 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही है

चंडीगढ़: चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं। इसके के नतीजे आ गए है। आप ने सभी को चौंका दिया है। दरअसल  35 सीटों वाले निगम में इस बार आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। आप को 14 सीटें मिली हैं। वहीं भाजपा 12 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही है। कांग्रेस आठ सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही वहीं अकाली दल को एक सीट मिली है।  

नगरपालिका के 35 वार्डों के लिए नौ मतगणना केंद्र बनाए गए थे और मतगणना सुबह नौ बजे शुरू की गई थी। शुक्रवार को हुए चुनाव में 60 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। वार्डों की संख्या 2016 में 26 से बढ़कर अब 35 हो गई है।

परंपरागत रूप से, हर पांच साल में होने वाले नगरपालिका चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है, लेकिन इस बार समीकरण पूरा बदल गया है। इस बार आप बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

पिछले नगरपालिका चुनावों में, भाजपा ने 20 सीटें जीती थी और इसकी भूतपूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के हिस्से एक सीट आई थी। कांग्रेस के हाथ बस चार सीटें आई थीं। भाजपा ने पिछले पांच वर्षों की अपनी उपलब्धियों के सहारे चुनाव लड़ा है जबकि, कांग्रेस और आप ने विकास कार्य करने में कथित तौर पर विफल रहने के लिए भाजपा पर निशाना साधा और स्वच्छ सर्वेक्षण (स्वच्छता के लिए एक रैंकिंग) रैंकिंग में शहर के नीचे जाने पर उसकी आलोचना की। दोनों दलों ने भाजपा को दादुमाजरा कूड़ा भंडारण स्थल की समस्या न सुलझाने और आवश्यक सामग्रियों की कीमतें बढ़ने को लेकर भी घेरा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement