Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Chhattisgarh News: बीजेपी नेता क्यों करते हैं छत्तीसगढ़ का दौरा ? जानिए भूपेश बघेल ने क्या बताया

Chhattisgarh News: उन्होंने कहा कि बीजेपी अकेले नहीं लड़ती है बल्कि ईडी, इनकम टैक्स विभाग और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का भी इस्तेमाल करती है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 10, 2022 18:14 IST
Bhupesh Baghel, CM, Chhattisgarh - India TV Hindi
Image Source : PTI Bhupesh Baghel, CM, Chhattisgarh

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा  राज्य में कांग्रेस सरकार के विकास मॉडल को सीखने के लिए छत्तीसगढ़ का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेता छत्तीसगढ़ के विकास मॉडल को जानने के लिए छत्तीसगढ़ आते हैं। राज्य सरकार की योजनाओं को केंद्र ने अपनाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अकेले नहीं लड़ती है बल्कि ईडी, इनकम टैक्स विभाग और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का भी इस्तेमाल करती है।

गांधी परिवार ने देश के लिए कुर्बानी दी-बघेल

वंशवाद की राजनीति पर बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की टिप्पणी के जवाब में भूपेश बघेल ने कहा कि गांधी परिवार ने देश के लिए कुर्बानी दी है और राष्ट्रनिर्माण में उनका बड़ा योगदान है। रायपुर संवाददाताओं से बातचीत के दौरान बघेल ने कहा कि भाजपा स्वयं वंशवाद की राजनीति से ग्रस्त है। वंशवाद की राजनीति पर नड्डा की टिप्पणी के संबंध में सवाल करने पर बघेल ने कहा, ‘‘वह परिवारवाद के बारे में बिल्कुल सही कह रहे थे। बस्तर से भाजपा के दिवंगत नेता बलिराम कश्यप के बेटे दिनेश कश्यप (पूर्व सांसद) और केदार कश्यप (पूर्व विधायक और मंत्री), पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके बेटे पूर्व सांसद अभिषेक सिंह भाजपा में वंशवाद के उदाहरण हैं।’’ 

राष्ट्र निर्माण में कांग्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका-बघेल

बघेल ने कहा, ‘फिर राजनाथ सिंह और उनके बेटे, अमित शाह और उनके बेटे और वसुंधरा राजे सिंधिया, उनके बेटे और उनके भतीजे। परिवारवाद तो उनके यहां है।’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘वह जिस परिवार (गांधी परिवार का जिक्र करते हुए) की बात कर रहे हैं, उसने देश के लिए बलिदान दिया है। इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने अपने प्राणों की आहुति दी है। राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।’ इससे पहले भाजपा नड्डा ने शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय दलों और कांग्रेस पर परिवारवाद की राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि भाजपा अपनी विचारधारा के साथ परिवारवाद की राजनीति के खिलाफ लड़ रही है। वहीं, बघेल ने संवावददाताओं से बातचीत के दौरान भाजपा पर समाज में हिंसा और नफरत फैलाने तथा भगवान राम के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाया। 

लोगों को एकजुट करने के लिए भारत जोड़ो पदयात्रा

बघेल ने कहा, ‘राहुल ने लोगों को एकजुट करने के लिए भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू की है। क्या भाजपा ने कभी कोई पदयात्रा की है। उन्होंने भगवान राम के लिए रथयात्रा की। जबकि भगवान राम वनवास के दौरान 14 साल पैदल चले।’ बघेल ने आरोप लगाया, ‘उन्होंने राम को ‘युद्धक‘ (योद्धा) और हनुमान को एक क्रोधित हनुमान के रूप में चित्रित किया है। राम को रैम्बो बना दिया है। इससे पता चलता है कि वे हिंसा और नफरत फैलाने में विश्वास करते हैं।’ मुख्यमंत्री ने इस दौरान नड्डा के राज्य के दौरे के दौरान पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी को पद से हटाए जाने को लेकर भी भाजपा पर निशाना साधा।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement