Congress President Election: अशोक गहलोत ने किया ऐलान, निश्चित रूप से लड़ूंगा कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव

Congress President Election: अशोक गहलोत ने आगे कहा कि तारीख तो मैं अभी जाकर पक्की करूंगा। गहलोत ने कहा कि ये तय है कि मैं चुनाव लड़ूंगा (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए)। जो हालात देश के हैं उसके लिए प्रतिपक्ष का मज़बूत होना बहुत जरूरी है और उसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 23, 2022 12:51 IST
Ashok Gehlot announced will definitely fight for the post of Congress President- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Ashok Gehlot announced will definitely fight for the post of Congress President

Highlights

  • सभी को साथ मिलकर काम करना होगा- गहलोत
  • मैं चुनाव लड़ूंगा- गहलोत
  • अध्यक्ष बनने के लिए गहलोत छोड़ सकते हैं सीएम पद

Congress President Election: कांग्रेस पार्टी ने अध्यक्ष चुनाव के लिए कल यानी 22 सितंबर को अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के सर्वोच्च पद पर आसीन होने वाले व्यक्ति को चुनने की प्रक्रिया औपचारिक रूप से आरंभ हो गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि वह निश्चित रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे। गहलोत ने यह भी कहा कि उनके कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने की सूरत में उनके उत्तराधिकारी को लेकर कोई भी फैसला पार्टी की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा किया जाएगा।

सभी को साथ मिलकर काम करना होगा- गहलोत

केरल के कोच्चि में राजस्थान CM अशोक गहलोत ने कहा पार्टी में एकता पर जोर देते हुए गहलोत ने कहा कि चाहे जो भी चुनाव जीते, कांग्रेस को सभी स्तरों पर मजबूत करने के लिए उन सभी को साथ मिलकर काम करना होगा। CM गहलोत ने कहा कि जब कांग्रेस कमेटी ये प्रस्ताव पास कर रही हैं कि आपको(राहुल गांधी) अध्यक्ष बनना चाहिए तो फिर आप उसे स्वीकार कीजिए। मैंने उनसे काफी बात करने की कोशिश की। उनका कहना है कि हमने फैसला कर लिया कि इस बार कोई गांधी परिवार का व्यक्ति उम्मीदवार नहीं बनेगा।

मैं चुनाव लड़ूंगा- गहलोत

अशोक गहलोत ने आगे कहा कि तारीख तो मैं अभी जाकर पक्की करूंगा। गहलोत ने कहा कि ये तय है कि मैं चुनाव लड़ूंगा (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए)। जो हालात देश के हैं उसके लिए प्रतिपक्ष का मज़बूत होना बहुत जरूरी है और उसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। कांग्रेस के नेतृत्व के संदर्भ में राहुल गांधी के ‘एक व्यक्ति, एक पद’ वाले बयान और चुनाव जीतने की सूरत में मुख्यमंत्री के रूप में उनके संभावित उत्तराधिकारी के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने कहा कि मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजस्थान में पार्टी मामलों के प्रभारी अजय माकन इस संबंध में फैसला लेंगे।

सीएम पद अध्यक्ष बनने के लिए छोड़ सकते हैं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल तक इशारा दे रहे थे कि वह सीएम रहते हुए कांग्रेस का अध्यक्ष बनना चाहते हैं। लेकिन अब उनक एक और बयान सामने आया है जिससे ये साफ हो गया है कि गहलोत अब अपना सीएम पद अध्यक्ष बनने के लिए छोड़ सकते हैं। दरअसल, कल तक अशोक गहलोत कह रहे थे कि इलेक्टेड और नॉमिनेटेड में फर्क है, इलेक्टेड दो पदों पर रहा जा सकता है, लेकिन नॉमिनेटेड नहीं।

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

बता दें कि कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार, गुरुवार से नामांकन फॉर्म उपलब्ध होंगे, जबकि 24 सितंबर से 30 सितंबर के बीच नामांकन दाखिल किया जाएगा। नामांकन की जांच 1 अक्टूबर को होगी और उसी दिन वैध उम्मीदवार की सूची प्रकाशित की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है, जिसके बाद एक अंतिम सूची लाई जाएगी। मतदान जहां 17 अक्टूबर को होगा, वहीं मतगणना 19 अक्टूबर को होगी।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और मनीष तिवारी भी लड़ सकते हैं चुनाव

ऐसे में खबरें आ रही हैं कि पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी भी कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। उनके करीबी सूत्रों ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में राज्य पार्टी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, जो चुनाव में मतदाता हैं। प्रत्येक उम्मीदवार को अपना नाम प्रस्तावित करने के लिए 10 प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों की आवश्यकता होती है। बता दें कि मनीष तिवारी कांग्रेस नेतृत्व के मुखर आलोचकों में से एक हैं और उन्होंने पार्टी में सुधार की मांग की है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भी पार्टी अध्यक्ष पद के दावेदार बन सकते हैं।

शशि थरूर भी मैदान में उतरने की कर रहे तैयारी

दूसरी तरफ, पहले से ही चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे लोकसभा सदस्य शशि थरूर ने कांग्रेस के मुख्यालय में पहुंचकर पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की। कुछ अन्य नेताओं के भी चुनावी मैदान में उतरने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता।

Latest India News

navratri-2022