Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए कल होगी मतगणना, 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का नेता बनेगा अध्यक्ष

Congress President Elections: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कल काउंटिंग होगी। करीब 24 साल के बाद गांधी परिवार से बाहर का नेता पार्टी का अध्यक्ष बनेगा। इससे पहले सोमवार को अध्यक्ष पद के वोटिंग हुई थी जिसमें वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट्स ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान किया था।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 18, 2022 15:03 IST
Congress President Election- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Congress President Election

Congress President Elections:  करीब 24 साल के बाद कांग्रेस को गांधी परिवार से बाहर का नेता अध्यक्ष के तौर पर मिलनेवाला है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बुधवार को मतगणना होगी  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh), कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था।

करीब 96 प्रतिशत मतदान -मधुसूदन मिस्त्री 

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है। मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर इस चुनाव में उम्मीदवार हैं। गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खरगे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। 

मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी-सोनिया गांधी

मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, 'मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी।" कांग्रेस के करीब 9900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के पात्र थे। कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। 

22 वर्षों के बाद चुनाव

पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा। इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे। थरूर ने निर्वाचकों से ‘‘बदलाव अपनाने’’ का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के ‘‘मूल्यों’’ में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा। वहीं, खरगे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement