Sunday, May 19, 2024
Advertisement

तमिलनाडु में 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, थिरुवल्लुर से पूर्व IAS शशिकांत सेंथिल हो सकते हैं प्रत्याशी

तमिलनाडु गठबंधन में कांग्रेस को दी जाने वाली 10 सीटों का ऐलान हो गया है। कांग्रेस तमिलनाडु की 9 और पुदुचेरी की एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

Reported By : T Raghavan Edited By : Malaika Imam Updated on: March 18, 2024 13:42 IST
राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे

लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम  (DMK) के बीच तम‍िलनाडु व पुडुचेरी की कुल 40 सीटों पर सीट बंटवारा हो गया है। तमिलनाडु गठबंधन में कांग्रेस को दी जाने वाली 10 सीटों का ऐलान कर दिया गया है। कांग्रेस तमिलनाडु की 9 और पुदुचेरी की एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

तमिलनाडु में कांग्रेस को जो लोकसभा सीटें दी गई हैं, उनमें थिरुवल्लूर, कडलूर, मायिलाडूदुरई, शिवगंगा, थिरुनलवेली, कृष्णागिरी, करूर, विरुदुनगर और कन्याकुमारी शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, थिरुवल्लुर रिजर्व सीट से पूर्व IAS अधिकारी शशिकांत सेंथिल उम्मीदवार हो सकते हैं।

तीन सीटों में किया गया बदलाव

2019 की तुलना में कांग्रेस को दिए गए तीन सीटों में बदलाव किया गया है। इस बार कांग्रेस को आरणी, रामनाथपुरम और तिरुचिरापल्ली की सीट नहीं दी गई है। इन तीनों सीटों पर कांग्रेस ने 20219 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। तिरुचिरापल्ली सीट इस बार कांग्रेस की जगह वाइको की पार्टी MDMK को दी गई है। संभवत वाइको के बेटे दुरई वाइको को यहां से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। 

पहले चरण में होगी वोटिंग

कांग्रेस पार्टी तमिलनाडु की 39 सीटों में से 9 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी उतारेगी। वहीं, पुडुचेरी की एक सीट पर भी कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। तम‍िलनाडु की बाकी सभी सीटों पर कांग्रेस, द्रमुक और गठबंधन दलों के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी। बता दें कि तमिलनाडु की सभी लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव  होगा। यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे।

ये भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement