Friday, April 26, 2024
Advertisement

Desh Ki Awaaz: महाराष्ट्र में मोदी की 2019 से बड़ी जीत, जानें आज चुनाव हुए तो लोकसभा में किसको कितनी सीटें

Desh Ki Awaaz: महाराष्ट्र में हाल ही में काफी सियासी उथल-पुथल मची हुई थी और लोगों के मन में यह सवाल था कि अगर आज चुनाव होते हैं तो क्या बीजेपी राज्य में अच्छा प्रदर्शन करेगी। इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए इंडिया टीवी-मैटराइज ने एक सर्वे किया है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Updated on: July 30, 2022 6:40 IST
Maharashtra Opinion Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Maharashtra Opinion Poll

Highlights

  • आज लोकसभा चुनाव तो महाराष्ट्र की 37 सीटों पर लहराएगा NDA का परचम
  • 2019 के मुकाबले 3 पर बढ़त के साथ मोदी के खाते में 26 सीट
  • सहयोगियों समेत राहुल मुश्किल से छुएंगे दहाई का आंकड़ा

Desh Ki Awaaz: पिछले 8 सालों की बात करें तो नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के आसपास भी कोई दूसरा नेता नहीं दिखता, लेकिन जमीनी हकीकत क्या है? क्या जमीन पर अग्निवीर, ‘सिर तन से जुदा’, नूपुर शर्मा केस जैसे मुद्दों ने बीजेपी को नुकसान पहुंचाया है? महाराष्ट्र में हाल ही में काफी सियासी उथल-पुथल मची हुई थी और लोगों के मन में यह सवाल था कि अगर आज चुनाव होते हैं तो क्या बीजेपी राज्य में अच्छा प्रदर्शन करेगी। इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए इंडिया टीवी-मैटराइज ने एक सर्वे किया है। आइए, जानते हैं सर्वे में महाराष्ट्र में बीजेपी कितनी लोकसभा सीटें जीतती दिखाई दे रही है:

महाराष्ट्र में बीजेपी को बंपर फायदा

वोट प्रतिशत की बात करें तो पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को महाराष्ट्र में काफी फायदा होने वाला है। 2019 के लोकसभ चुनावों में मोदी के नाम पर जहां 28 फीसदी लोगों ने वोट दिया था, वहीं इस बार यह संख्या बढ़कर 35 फीसदी होगी। उद्धव ठाकरे को बड़ा नुकसान होने वाला है और उनकी पार्टी का वोट शेयर 17 से 7 फीसदी पर आ जाएगा। वहीं, उद्धव का साथ छोड़ चुके शिंदे का गुट 16 फीसदी लोगों की पसंद है। आज चुनाव हुए तो पवार की पार्टी 16 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी वोट पा सकती है। वहीं, राहुल की कांग्रेस 16 फीसदी से घटकर 12 फीसदी पर आ सकती है।

बीजेपी को सीटों में जबर्दस्त फायदा
यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो बीजेपी को महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों में से 26 लोकसभा सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनावों में बीजेपी को 23 सीटें मिली थीं, इस तरह आज चुनाव होने पर उसे 3 सीटों का फायदा हो सकता है। वहीं, शिवसेना के अलग होने के बाद उद्धव को आज चुनाव होने पर 3 सीटें जबकि एकनाथ शिंदे के गुट को 11 सीटें मिल सकती हैं। आज चुनाव हुए तो शरद पवार की एनसीपी 6 सीटें जीत सकती है, जबकि 2019 में उसे 4 सीटें मिली थीं। वहीं, राहुल के नेतृत्व वाली कांग्रेस का वोट शेयर भले ही गिर रहा हो, लेकिन वह 2 सीटें जीत सकती है जबकि 2019 में सिर्फ 1 सीट जीती थी।

शिवसेना में फूट से किसे फायदा?

  • नरेंद्र मोदी-48%
  • शरद पवार-21%
  • राहुल गांधी-17%
  • राज ठाकरे- 14%

शिंदे ने इंटरव्यू में क्या कहा
इंडिया टीवी को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि पिछले 8 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई काम किए। उन्होंने कहा, 'धारा 370 हटाना ऐतिहासिक काम है। बाला साहब ठाकरे भी चाहते थे कि जम्मू और कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया जाए। बाला साहब आज होते तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जा रहे कामों से खुश होते। पीएम मोदी ने देश के हर घर तक बिजली, पानी और गैस पहुंचाया है। पिछले 8 सालों में पीएम मोदी के शासन के दौरान देश का गौरव बढ़ा है।'

ऐसे किया गया इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे
इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे देश के अलग-अलग इलाकों में 11 जुलाई से 24 जुलाई के बीच किया गया है। इस दौरान सर्वे की टीम देश की 136 संसदीय सीटों तक पहुंची और लोगों की राय जानी। इस सर्वे में कुल मिलाकर 34 हजार लोगों को शामिल किया गया जिनमें से 20 हजार पुरुष और 15 हजार महिलाएं हैं। इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर माइनस/प्लस टू है। इस तरह देखा जाए तो इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे एक बहुत बड़े पैमाने पर किया गया है और यह काफी हद तक जनता का मूड दिखा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement