Friday, May 03, 2024
Advertisement

किताबों से मुगलों का इतिहास हटाने का मामला: फारुक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, मकबरे को लेकर कही ये बात

किताबों से मुगलों के इतिहास हटाने का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसे लेकर अब फारुक अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। फारूक ने कहा कि तारीख मिट नहीं सकती है। सवाल भरे लहजे में अब्दुल्ला ने कहा कि आप कितना इसको किताबों से निकालेंगे?

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 08, 2023 18:43 IST
Farooq Abdullah- India TV Hindi
Image Source : ANI फारुक अब्दुल्ला

किताबों से मुगलों के  इतिहास हटाने का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसे लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख ने आज केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारुक अब्दुल्ला किताबों से मुगलों का इतिहास हटाए जाने को लेकर बिफर गए। इसे लेकर उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर धावा बोला है। फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि तारीख मिट नहीं सकती। आप कितना इसको किताबों से निकालेंगे? शाहजहां, अकबर, हुमायूं, जहांगीर को कैसे भूल जाएंगे? बता दें हाल ही में एनसीआरटी की किताबों से  मुगलों का इतिहास हटा दिया गया था। जिस पर एनसीआरटी के निदेशक ने आकर अपनी सफाई दी थी।

मकबरा को कैसे छुपाएंगे- फारुक

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, उन्होंने कहा कि तारीख मिट नहीं सकती। आप कितना इसको किताबों से निकालेंगे? शाहजहां, अकबर, हुमायूं, जहांगीर को कैसे भूल जाएंगे? उन्होंने आगे कहा कि 800 साल हुकुमत की (मुगलों ने) कभी किसी हिंदू, ईसाई, सिख को खतरा नहीं लगा। लाल किला, हुमायूं का मकबरा को कैसे छुपाएंगे? यह (केंद्र सरकार) अपने पैर पर खुद कुल्हाड़ी मार रहे हैं।

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें कि यूपी ने 12वीं कक्षा के सिलेबस से मुगल इतिहास के चैप्टर्स को हटा दिया है। वहीं, NCERT ने इतिहास की किताब से मुगल दरबार और शासक चैप्टर को हटा दिया है। इसके अतिरिक्त 11वीं क्लास के कुछ चैप्टर हटा दिए गए हैं। इसे लेकर NCERT के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने सफाई भी दी है। सकलानी ने कहा कि ये गलत है। मुगलों को हटाया नहीं गया है सिलेबस कम करने लिए गैरजरूरी लोड को हटा दिया गया है। ताकि बच्चों पर दबाव कम हो सके।

इसे भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement