Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Himachal Crisis: हिमाचल प्रदेश की विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट पारित

हिमाचल प्रदेश में राजनीति गरमा गई है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम के साथ बीजेपी के चार विधायक भी हैं।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Mangal Yadav Updated on: February 28, 2024 14:45 IST
सीएम सुखविंदर सुक्खू - India TV Hindi
Image Source : PTI सीएम सुखविंदर सुक्खू

Himachal Political Crisis Update: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार खतरे में है। राज्यसभा चुनाव में बीजेपी की अप्रत्याशित जीत के बाद कांग्रेस बैकफुट पर आ गई है। राज्यसभा की एकमात्र सीट जीतने के एक दिन बाद बुधवार को जय राम ठाकुर के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल के सदस्यों ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात की। वहीं मुख्यमंत्री से कांग्रेस ने इस्तीफा मांग लिया है। राज्य विधानसभा की 68 सीट में कांग्रेस के पास 40 और भाजपा के पास 25 सीट हैं। बाकी तीन सीट पर निर्दलीयों का कब्जा है।

 

 

Latest India News

Himachal Political Crisis LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 2:43 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विधानसभा अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित

    हिमाचल प्रदेश में मचे सियासी बवाल के बीच विधानसभा को अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दिया गया है। विधानसभा ने बजट पारित कर दिया है।

  • 12:31 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कांग्रेस ने मांगा सीएम से इस्तीफा

    कांग्रेस हाई कमान ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से इस्तीफा मांग लिया है। इसकी जानकारी सूत्रों ने दी है। विधायकों की नाराजगी के बाद सुक्खू से इस्तीफा देने को कहा गया है।

     

  • 12:09 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    हर्ष महाजन ने कांग्रेस पर बोला हमला

    हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के विजयी राज्यसभा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कहा है कि हर कोई धीरे-धीरे (कांग्रेस से) दूर जा रहा है। यह सरकार नहीं चलेगी। कांग्रेस सरकारों का यही हश्र होगा। 

     

  • 11:32 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सस्पेंड होने वाले विधायकों की लिस्ट

    विपक्ष के 15 भाजपा विधायकों में जयराम ठाकुर, विपिन सिंह परमार, रणधीर शर्मा, लोकेंद्र कुमार, विनोद कुमार, हंस राज, जनक राज, बलबीर वर्मा, त्रिलोक जम्वाल, सुरेंद्र शोरी, दीप राज, पूरन ठाकुर, इंदर सिंह गांधी, दिलीप ठाकुर और इंदर शामिल हैं। विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में कथित तौर पर नारेबाजी और दुर्व्यवहार करने के आरोप में निष्कासित किया गया है।

  • 11:22 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर हमला बोला

     केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "हिमाचल प्रदेश में बड़े और झूठे वादे करके कांग्रेस की सरकार बनी और अब वे वादें पूरे नहीं हुए... आज कांग्रेस की हालत ऐसी हो गई है कि जहां-जहां इन्होंने वादे किए वहां ये मुकरते नजर आते हैं और इनके विधायक ही इनसे भागते नजर आते हैं। ऐसी क्या मजबूरी थी कि मात्र 14 महीनों में इनके विधायक इनका साथ छोड़ गए...एक बड़ा कारण है कि एक गैर हिमाचली और टिकट दिया गया.

  • 11:19 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बीजेपी के 14 विधायक सस्पेंड किए गए

    हिमाचल प्रदेश विधानसभा में जबरदस्त हंगामा हुआ है। हंगामा कर रहे बीजेपी के 14 विधायकों को स्पीकर ने सस्पेंड कर दिया है। सस्पेंड किए गए विधायकों को सदन से बाहर निकाला गया है। सस्पेंड होने वाले विधायकों में जयराम, जनक राज,लोकेंद्र, रणवीर निक्का शामिल हैं।

     

  • 11:16 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    गेंद पार्टी आलाकमान के पाले में- मंत्री

    हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जो वास्तविक परिस्थितियां है उसके बारे में मैंने पार्टी हाईकमान को अवगत कराया है। अब गेंद उनके पाले में है, अब उन्हें फैसला लेना है कि उनका कदम क्या होगा। आने वाले समय में जो भी होगा वह पार्टी हाईकमान के साथ विचार-विमर्श करके किया जाएगा। मुझे पूरा विश्वास है कि जो भी फैसला लिया जाएगा वह संगठन, पार्टी और इस राज्य के लोगों के व्यापक हित में लिया जाएगा। 

  • 11:14 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बीजेपी में शामिल हो सकती हैं प्रतिभा सिंह

    सूत्रों के अनुसार, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह अपने बेटे विक्रमादित्य सिंह के साथ बीजेपी के संपर्क में हैं। दोनों जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। प्रतिभा सिंह के जरिए कांग्रेस के विधायक बीजेपी के संपर्क में बताए जा रहे हैं। 

  • 11:12 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बीजेपी के 5 विधायक सस्पेंड

    हिमाचल प्रदेश में सियासी हचचल के बीच स्पीकर ने बीजेपी के पांच विधायकों को सस्पेंड कर दिया है। निष्कासित होने वाले विधायकों में पूर्व सीएम जयराम ठाकुर भी शामिल हैं।

  • 11:03 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सीएम पर लगाया अपमानित करने का आरोप

    विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि मुझे एक मंत्री के तौर पर अपमानित करने का काम किया गया है, जिस तरह के संदेश विभाग में भेजे जाते हैं, हमें कमजोर करने की कोशिश की गई। सरकार सभी के सामूहिक प्रयास से बनी थी। मैं किसी भी दबाव में नहीं आने वाला।

     

  • 10:57 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया

    हिमाचल प्रदेश में सियासी सकंट के बीच सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने पिता को याद करते हुए वे भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि हम सरकार में अब नहीं रहेंगे।विक्रमादित्य सिंह ने कहा, "हमने पार्टी का हमेशा साथ दिया है... मैं आज सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि वर्तमान समय में मेरा इस सरकार में बने रहना ठीक नहीं है। मैंने यह निर्णय लिया है कि मैं मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे रहा हूं। 

     

  • 10:55 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पार्टी आलाकमान पर बोला हमला

    पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे और हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा है कि विधायकों के साथ कहीं न कहीं अनदेखी हुई है, विधायकों की आवाज दबाने की कोशिश की गई है जिसके कारण हम आज इस कगार पर खड़े हैं। लगातार इन विषयों को पार्टी नेतृत्व के समक्ष भी उठाया गया है, लेकिन उसका जिस तरह से सरोकार लेना चाहिए था, वो नहीं लिया गया। 

  • 10:45 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कांग्रेस के बागी हिमाचल के लिए रवाना

      हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के बागी विधायकों ने पंचकुला से हिमाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरी। कांग्रेस के बागी पंचकूला में कल से ही रुके हुए थे।

     

  • 10:38 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पंचकूला से हिमाचल प्रदेश के लिए कांग्रेस के बागी विधायक

    हिमाचल प्रदेश के विधायक पंचकूला के सेक्टर 3 स्थित होटल होलीडे इन से ताऊ देवीलाल स्टेडियम में पहुंचे। यहां से हेलीकॉप्टर के माध्यम से कुछ ही देर में हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना होंगे। कांग्रेस के 6 विधायक कल शाम से पंचकूला में ही ठहरे हुए थे। कडी सुरक्षा के बीच सेक्टर 3 के होटल हॉलिडे इन में रखा गया था। हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  राजीव बिंदल ने विधायको से मुलाकात की थी। 

     

  • 10:26 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राज्यपाल से मिले स्पीकर

    हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज शिमला स्थित राजभवन में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि उन्होंने मौजूद राजनीतिक हालात पर चर्चा की।

     

  • 9:39 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    हर्ष महाजन बोले- जल्द बनेगी बीजेपी की सरकार

     हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव जीतने वाले हर्ष महाजन ने कहा कि भाजपा गेम-चेंजर है। लोग सुक्खू सरकार से परेशान हैं। सभी अच्छे नेता भाजपा में शामिल हो रहे हैं। यह एक भविष्य की पार्टी है। वहां क्रॉस वोटिंग कर रहे हैं। आज की तारीख में कांग्रेस ने राज्य में अपना बहुमत खो दिया है। यह सरकार लंबे समय तक चलने वाली नहीं है। हर्ष महाजन का कहना है कि बीजेपी राज्य में अपनी सरकार बनाने जा रही है। कांग्रेस के कुछ और विधायक हमारे संपर्क में हैं। मुझे उनके कुछ विधायकों और मंत्रियों के फोन आए। अगले कुछ घंटों में स्थिति बदलने वाली है और आप देखेंगे कि बीजेपी जल्द ही अपनी सरकार बनाएगी। अगले 10-20 वर्षों तक कांग्रेस यहां सत्ता में नहीं आने वाली है।

    https://twitter.com/ANI/status/1762687614421721263

     

  • 9:36 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बीजेपी ने राज्यपाल से कही ये बात

    हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, राज्यपाल से मुलाकात कर हमने अपनी बात रखी है। हमें आशंका है कि वे भाजपा के विधायकों को विधानसभा में सस्पेंड कर सकते हैं। कल कांग्रेस के जिन विधायकों ने भाजपा को वोट दिया उन्हें नोटिस जारी हुआ है और उन्हें भी विधानसभा में सस्पेंड करने की दिशा में कदम उठाए जा सकते हैं।

  • 9:14 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बीजेपी ने वोटिंग की मांग की

     हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने भाजपा विधायक दल के साथ राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात की और सदन में वित्तीय बजट के लिए मत विभाजन की मांग की।

     

  • 9:02 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों को नोटिस

    हिमाचल प्रदेश में मचे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस ने बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग करने वाले अपने विधायकों को नोटिस दिया है। विधायकों से दोपहर बजे जवाब देने को कहा गया है।

  • 8:45 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राज्यपाल से मिले बीजेपी नेता

    हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने बीजेपी विधायक दल के साथ राजभवन में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल को एक ज्ञापन भी सौंपा।

     

  • 8:40 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कांग्रेस ने हुड्डा, शिवकुमार को पर्यवेक्षक नियुक्त किया

    हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में छह कांग्रेस विधायकों के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने के कुछ घंटे बाद अंसतुष्ट विधायकों को मनाने के लिए पार्टी का शीर्ष नेतृत्व सक्रिय हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने छह विधायकों से बातचीत करने के लिए वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और डी के शिवकुमार को नियुक्त किया है। ऐसा माना जाता है कि ये छह विधायक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कार्यशैली से ‘‘निराश’’ हैं और उन्हें हटाने की मांग कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा और कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री शिवकुमार राज्य में कांग्रेस सरकार के अस्तित्व पर खतरा मंडराने के बीच हालात का जायजा लेने के लिए बुधवार सुबह शिमला पहुंचेंगे। ये छह विधायक राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डालने के बाद मंगलवार को शिमला से हरियाणा रवाना हुए। ऐसा माना जाता है कि वे भाजपा के संपर्क में हैं।

  • 8:25 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है सरकार- बीजेपी

     राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात पर हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश में जो घटनाक्रम हुआ है उसके राजनीतिक दृष्टिकोण से यह कहा जा सकता है कि राज्य सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है।

  • 8:02 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मिलने पहुंचे बीजेपी नेता

    हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मिलने राजभवन पहुंचे हैं। जयराम ने कहा कि विधानसभा में हमारी बात नहीं सुनी जा रही है। जब भी हम वित्तीय विधेयक के दौरान मतविभाजन की मांग करते हैं तो इसकी अनुमति नहीं दी जाती है। हमारी अनुमति के बिना सदन को स्थगित कर दिया जा रहा है। कांग्रेस सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement