Friday, May 03, 2024
Advertisement

INDIA Alliance Protest Live Update: 'लोकतंत्र बचाने के लिए हम कोई भी कीमत चुकाने को तैयार', सरकार पर बरसे शरद पवार

संसद की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के सदन से निष्कासन के खिलाफ विपक्ष आज देशभर में प्रदर्शन कर रहा है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 22, 2023 17:00 IST
जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करते विपक्षी दल- India TV Hindi
Image Source : PTI जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करते विपक्षी दल

संसद की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के सदन से निष्कासन के खिलाफ विपक्ष आज देशभर में प्रदर्शन कर रहा है। कांग्रेस के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन के नेता दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई प्रमुख नेता शामिल हैं। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि संसद के हालिया शीतकालीन सत्र में विपक्ष के 146 सांसदों को निलंबित करके न सिर्फ उनका अपमान किया गया, बल्कि देश की 60 प्रतिशत जनता का मुंह बंद कर दिया गया। उन्होंने सांसदों के निलंबन के खिलाफ जंतर-मंतर पर आयोजित विपक्षी दलों के विरोध प्रदर्शन में यह भी कहा कि लड़ाई नफरत और मोहब्बत के बीच है। उन्होंने कहा कि लोकसभा की दर्शक दीर्घा से सदन में दो युवकों का कूदना सुरक्षा में चूक जरूर है, लेकिन इसका कारण बेरोजगारी है। राहुल गांधी का कहना था, ‘‘निलंबित सांसद सिर्फ व्यक्ति नहीं, बल्कि वे हिंदुस्तान की जनता की आवाज हैं। आपने (सरकार) सिर्फ (लगभग) 150 सांसदों का अपमान नहीं किया है, बल्कि 60 प्रतिशत जनता का मुंह बंद किया है। 

INDIA Alliance Protest Live Update

Latest India News

INDIA Alliance Protest Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 2:23 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    यूपी में भी प्रदर्शन

    विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने यूपी भी विरोध प्रदर्शन किया।

     

  • 2:23 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बिहार में भी प्रदर्शन

    सांसदों के निलंबन के खिलाफ INDIA गठबंधन के दलों ने बिहार में भी धरना प्रदर्शन किया।

     

  • 1:33 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    शरद पवार बोले- हम कोई भी कीमत चुकाने को तैयार

    दिल्ली के जंतर-मंतर पर इंडिया ब्लॉक के विरोध प्रदर्शन में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, लोकतंत्र को बचाने के लिए हम कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हैं।

     

  • 1:32 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विपक्ष एकजुट

    दिल्ली में 146 सांसदों के निलंबन के विरोध में इंडिया गठबंधन के नेता एक मंच पर आए। सभी ने एकजुटता व्यक्त की।

     

  • 1:23 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सरकार हमें संसद में बोलने नहीं देती

    जंतर-मंतर पर इंडिया ब्लॉक के विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमारे संविधान के तहत, हर किसी को बोलने का अधिकार है। जब हम (संसद में) नोटिस देते हैं तो हमें नोटिस पढ़ने का मौका भी नहीं दिया जाता है। क्या मुझे यह कहना चाहिए भाजपा सरकार एक दलित को बोलने नहीं दे रही है? आप हमारे बोलने का अधिकार नहीं छीन सकते। यह आजादी हमें जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी ने दी थी। आप विपक्षी सांसदों को निलंबित करते हैं और निर्विरोध कानून पारित करते हैं..हमें एक साथ लड़ना होगा। 

     

  • 1:16 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    देश में फैली बेरोजगारी

     कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले संसद भवन में दो-तीन युवा कूदकर अंदर आ गए। उन्हें कूदते हुए हम सबने देखा। वे अंदर आए, उन्होंने थोड़ा धुआं फैलाया, भाजपा के सभी सांसद भाग गए। जो अपने आप को देश भक्त कहते हैं उनकी हवा निकल गई। वे अंदर कैसे आए? संसद के अंदर वे गैस का सिलेंडर ले आए? उन्होंने ये विरोध क्यों किया? उसका कारण क्या था? बेरोज़गारी! इस देश का युवा आज रोजगार नहीं पा सकता है। 

  • 1:13 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ये नफरत और मोहब्बत की लड़ाई

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा,हम सब विपक्ष के नेता और विपक्ष के कार्यकर्ता एक साथ खड़े हैं। ये लड़ाई नफरत और मोहब्बत के बीच की लड़ाई है। नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं। जितनी आप नफरत फैलाओगे... उतना INDIA गठबंधन मोहब्बत फैलाएगा।

  • 1:00 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीजेपी ने युवाओं के दिल से देशभक्ति के जज्बे को छीन लिया-राहुल

    संसद में घुसपैठ के पीछे बेरोजगारी बड़ी वजह। बीजेपी ने युवाओं के दिल से देशभक्ति के जज्बे को छीन लिया है। ये लड़ाई नफरत और मोहब्बत के बीच। नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं।

  • 12:56 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीजेपी के सांसद भाग गए-राहुल

    राहुल गांधी ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान अपने संबोधन में कहा कि जब संसद में दो युवा घुसे और धुआं फैलाया तब बीजेपी के सांसद वहीं से भाग गए थे। 

  • 12:30 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    धरने में राहुल गांधी और खड़गे भी मौजूद

     INDIA गठबंधन के दलों ने सांसदों के निलंबन के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना दिया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी धरनास्थल पर पहुंचे।

     

  • 12:16 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने विपक्ष पर निशाना साधा

     विपक्षी सांसदों के निलंबन पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि स्पीकर संसद के संरक्षक होते हैं। लोकसभा स्पीकर बार-बार कह रहे हैं कि सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है। वे उनकी बातों पर भरोसा क्यों नहीं कर रहे हैं। स्पीकर कह रहे हैं? जानबूझ कर चुनाव में हार का बदला लेने की फिराक में थे। अंदर ही अंदर योजना बना रहे थे और उन्हें मौका मिल गया। संसद में सुरक्षा में सेंध बड़ा मामला है... कमेटी बनाकर जांच कराई जा रही है चल रहा है।  उपराष्ट्रपति का अपमान किया गया।

  • 12:13 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    मनीष तिवारी ने कहा विपक्ष एकजुट हो

    INDIA गठबंधन के दलों के विरोध पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, इस देश में लोकतंत्र को कायम रखने के लिए जरूरी है कि जितने प्रगतिशील राष्ट्रवादी संगठन हैं वह एक साथ आएं और एक आवाज में संदेश दें।

  • 12:10 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सांसद मनोज झा ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

    केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, "लोकतंत्र की हत्या हो गई है। अब लोकतंत्र को पुनर्जीवित करना है। वे(प्रधानमंत्री मोदी) विदेश जाते हैं तो सीना ठोककर बोलते हैं कि 'लोकतंत्र की जननी' से आया हूं, अब क्या सीना ठोकेंगे PM साहब?

  • 12:09 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विपक्षा का धरना प्रदर्शन शुरू

    दिल्ली के जंतर-मंतर पर इंडिया गठबंधन के दलों का धरना प्रदर्शन शुरू हो गया है। संसद की सुरक्षा में चूक मामले में हंगामा करने वाले सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्ष आज देश भर में प्रदर्शन कर रहा है।

     

  • 11:29 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कांग्रेस नेता ने बीजेपी पर हमला किया

    सांसदों के सामूहिक निलंबन पर इंडिया ब्लॉक के विरोध पर दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि जिस तरह से लोकतंत्र की हत्या की जा रही है वह हमारे देश पर एक धब्बा है। अगर कोई सांसद संसद के बाहर कोई मुद्दा उठाता है, तो ईडी नोटिस देती है। अगर कोई सांसद संसद में कोई मुद्दा उठाता है तो स्पीकर सांसद को सदन से निलंबित कर देता है।

  • 11:00 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    केरल में प्रदर्शन

    केरल के तिरुवनंतपुरम में राजभवन के सामने 146 विपक्षी सांसदों के निलंबन के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने विरोध प्रदर्शन किया।

     

  • 10:31 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विरोध प्रदर्शन पर प्रमोद तिवारी ने कही ये बात

    146 सांसदों के निलंबन पर इंडिया ब्लॉक पार्टियों के विरोध प्रदर्शन पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि हम अब अपनी चिंताओं को उठाने के लिए जनता के पास जा रहे हैं।

     

  • 10:18 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    जंतर मंतर पर तैयारियां तेज

    जंतर मंतर पर तैयारियां चल रही हैं क्योंकि इंडिया ब्लॉक के नेता आज दिल्ली में 146 विपक्षी सांसदों के निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

     

  • 10:17 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सांसदों का निलंबन अलोकतांत्रिक

     सांसदों के निलंबन पर इंडिया ब्लॉक के जंतर-मंतर विरोध पर समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा देश में क्या चल रहा है, इसके बारे में जनता को बताने के लिए हम इस विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। सांसदों का निलंबन अलोकतांत्रिक है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement