Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक कैबिनेट का बड़ा फैसला, मुसलमानों का ओबीसी आरक्षण खत्म, EWS कोटा के तहत मिलेगा रिजर्वेशन

मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण को खत्म करने का फैसला किया गया है। मुसलमानों के आरक्षण को 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटा में रखा जाएगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: March 24, 2023 23:50 IST
बसवराज बोम्मई, सीएम,...- India TV Hindi
Image Source : फाइल बसवराज बोम्मई, सीएम, कर्नाटक

बैंगलुरु: कर्नाटक कैबिनेट ने शुक्रवार को मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण को खत्म करने का फैसला किया है। मुसलमानों के आरक्षण को 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटा में रखा जाएगा। मुसलमानों का 4 प्रतिशत कोटा वोक्कालिगा (2 प्रतिशत) और लिंगायत (2 प्रतिशत) को दिया जाएगा। दरअसल, पहले से ही ऐसी खबरें थी कि बीजेपी मुसलमानों को ओबीसी कोटे के तहत मिलने वाले 4 फीसदी आरक्षण को खत्म कर देगी। 

वोटों की राजनीति !

पार्टी के नेताओं को लगता है कि इस तरह के कदम से आगामी विधानसभा चुनावों में वोटों की अच्छी पैदावार होगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि यह हिंदू वोटों का ध्रुवीकरण भी करेगा। मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने पहले भी इसपर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और सरकार को दुस्साहस में नहीं पड़ने की चेतावनी भी दी थी। लेकिन शुक्रवार कर्नाटक सरकार ने ओबीसी कोटे के तहत मिलने वाले 4 फीसदी आरक्षण को खत्म कर दिया।

पंचमासली लिंगायत, कुरुबा और अन्य ओबीसी ने किया था आंदोलन

कर्नाटक में पंचमासली लिंगायत, कुरुबा और अन्य समुदाय ने विभिन्न श्रेणियों के तहत आरक्षण का दावा करते हुए आंदोलन शुरू कर दिया था। बीजेपी के कुछ विधायकों की राय थी कि मुसलमानों और ईसाइयों को दिया गया आरक्षण वापस लिया जाना चाहिए और हिंदू अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को दिया जाना चाहिए। उनका तर्क था कि संविधान जाति आधारित आरक्षण प्रदान करता है और धर्म आधारित आरक्षण प्रदान नहीं करता है।

ये भी पढ़ें:

राहुल गांधी को क्यों मिली सजा, क्या अब वे हाई कोर्ट जाएंगे, क्या अब वे चुनाव नहीं लड़ पाएंगे? जानें पूरी खबर

संसद की सदस्यता जाने के बाद राहुल की पहली प्रतिक्रिया, 'हर कीमत चुकाने को तैयार'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement