Friday, May 03, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की नई लिस्ट, बिहार, ओडिशा समेत कई राज्यों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान हो चुका है। सभी राजनीतिक दल अपनी जीत की तैयारियों में लगे हुए हैं और विभिन्न सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रहे हैं। अब कांग्रेस ने भी अपनी नई लिस्ट जारी की है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 02, 2024 16:01 IST
Lok Sabha Election 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI Lok Sabha Election 2024

देश में लोकसभा चुनाव 2024 की लहर शुरू हो गई है। सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दल अपने -अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कांग्रेस ने बिहार, बंगाल, आंध्र प्रदेश और ओडिशा की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। आइए जानते हैं कि कांग्रेस ने किस नेता को कहां से टिकट दिया है। 

आंध्र में 5 उम्मीदवारों का ऐलान

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के लिए कुल 5 लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। आंध्र कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष वाईएस शर्मिला रेड्डी को कडप्पा लोकसभा सीट से और पूर्व केंद्रीय मंत्री एम एम पल्लम राजू को काकीनाड़ा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा कुरनूल से रामपुल्लइया यादव, बापटला से जेडी सलीम और राजामुंदरी सीट से रूद्र राजू को टिकट दिया है। 

बिहार में इन्हें मिला टिकट

कांग्रेस पार्टी ने नई लिस्ट में बिहार की तीन सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें कटिहार से तारिक अनवर, किशनगंज से मोहम्मद जावेद और भागलपुर से अजीत शर्मा को टिकट दिया गया है। आपको बता दें कि महागठबंधन में कांग्रेस को बिहार की 9 लोकसभा सीटें मिली हैं। राजद 26 और लेफ्ट पार्टियां 5 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

ओडिशा बंगाल में भी नाम सामने आए

कांग्रेस ने सबसे ज्यादा ओडिशा से 8 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। पार्टी ने बरगढ़ से संजय भाई, सुंदरगढ़ से जनार्दन देउरी, बोलनगीर से मनोज मिश्रा, कालाहांडी से द्रौपदी मांझी, नबरंगपुर से भुजबल मांझी, कंधमाल से अमीर चंद नायक,  बेरहामपुर से रश्मि रंजन पटनायक और कोरापुट सीट से सप्तगिरि शंकर को मैदान में उतारा है। इसके अलावा पार्टी ने बंगाल की दार्जलिंग सीट पर मुनीष तमांग को टिकट दिया है।  

कब होंगे चुनाव?

निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन कुल 7 चरणों में पूरा करवाया जाएगा। देश की 543 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

ये भी पढ़ें- BJP ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, 112 कैंडिडेट्स को मिला मौका

Lok Sabha Election 2024: 'लोगों को भड़का रही कांग्रेस', रुद्रपुर में बोले पीएम मोदी, कहा- 10 साल का विकास सिर्फ ट्रेलर है

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement