Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates: गृह मंत्री अमित शाह ने मदुरै में रोड शो निकाला

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates : चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही राजनीतिक दल ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। इस सिलसिले में पीेएम मोदी ने आज उधमपुर में एक जनसभा को संबोधित किया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: April 12, 2024 20:49 IST
Lok Sabha Elections 2024 Live Updates - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lok Sabha Elections 2024 Live Updates

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates : लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अपने चरम पर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। पीएम मोदी की पहली रैली जम्मू कश्मीर के उधमपुर में हुई जहां उन्होंने केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह के लिए वोट मांगा। उनकी दूसरी रैली बॉर्डर से सटे ज़िले बाड़मेर में है। यहां बीजेपी ने पूर्व मंत्री कैलाश चौधरी को टिकट दिया है। पीएम मोदी आज दौसा में मेगा रोड शो करेंगे। वहीं राहुल गांधी और तमिलनाडु के सीएम स्टालिन आज कोयंबटूर में इंडिया गठबंधन के लिए रैली करेंगे। 

 

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 8:48 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमित शाह ने मदुरै में रोड शो निकाला

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मदुरै से लोकसभा उम्मीदवार रामा श्रीनिवासन और राज्य में राजग के अन्य उम्मीदवारों के समर्थन में शुक्रवार को एक रोड शो में भाग लिया। पेरियार बस स्टैंड से विलाक्कुथून जंक्शन तक सड़क के दोनों ओर कतार में खड़े सैकड़ों उत्साही कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए। शाह ने अपने विशेष रूप से डिजाइन किए गए वाहन पर सवार होकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया और प्रसिद्ध श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर के करीब लगभग 2.5 किलोमीटर तक के रोड शो में पार्टी के चुनाव चिह्न कमल की प्रतिकृति को अपने हाथ में ले रखा था। बाद में, अपने रोड शो का एक वीडियो पोस्ट करते हुए शाह ने कहा कि मदुरै के रोड शो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए जबरदस्त समर्थन था।

  • 7:47 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राहुल गांधी ने केंद्र सरकार में 30 लाख रिक्त पदों को भरने का आश्वासन दिया

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार में 30 लाख रिक्त सरकारी पदों को भरने और युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक कानून बनाने का शुक्रवार को आश्वासन दिया। तमिलनाडु में अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अगर केंद्र में ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आता है, तो युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए बड़े कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार में 30 लाख रिक्त पद हैं और ये नौकरियां युवाओं को प्रदान की जाएंगी। गांधी ने कहा कि सभी स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए एक कानून ‘राइट टू अप्रेंटिसशिप’ संसद में पारित किया जाएगा।

  • 7:45 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान में 79 प्रतिशत से अधिक मतदाता पर्चियां बांटी

    राजस्थान में निर्वाचन विभाग ने 'आओ बूथ चले अभियान' के तहत 12 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक 79 प्रतिशत से अधिक मतदाता पर्चियां बांट दी हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि रविवार को शुरू हुए अभियान के तहत शुक्रवार दोपहर तक 1.96 करोड़ मतदाता पर्चियां बांटी गईं, जो पहले चरण के लिए पर्ची वितरण के लक्ष्य 2.52 करोड़ मतदाताओं का 79.066 प्रतिशत है। 

  • 7:44 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ओवैसी ने हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र में घर-घर प्रचार शुरू किया

    हैदराबाद लोकसभा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शुक्रवार को अपना अभियान शुरू करते हुए यहां बहादुरपुरा विधानसभा क्षेत्र में घर-घर जाकर प्रचार किया। तेलंगाना में 13 मई को लोकसभा चुनाव है। एआईएमआईएम ने कहा कि ओवैसी ने बहादुरपुरा विधानसभा क्षेत्र के तहत उस्मानबाग, बंडलगुडा और अन्य इलाकों में प्रचार किया। ओवैसी (55) 2004 से अब तक इस निर्वाचन क्षेत्र से चार बार जीत चुके हैं। इससे पहले, वह अविभाजित आंध्र प्रदेश विधानसभा के दो बार सदस्य थे। असदुद्दीन ओवैसी से पहले उनके पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी ने 1984 से 2004 के बीच लगातार छह बार लोकसभा में हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया था। 

  • 6:16 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सीएम योगी ने सरकार की उपलब्धियों के आधार पर मांगा वोट

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सहारनपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए लोगों से सरकार की उपलब्धियों के नाम पर वोट मांगा। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार के प्रयासों से आज हुनर का सम्मान किया जा रहा है। उन्होंने हस्तशिल्प व कारीगरी के विकास के लिए सरकार के प्रयासों को उल्लेख किया। सीएम ने कहा कि 'पीएम विश्वकर्मा योजना' के जरिए सरकार कारीगरों को बढ़ावा दे रही है। 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से स्थानीय कौशल व उत्पाद को बढ़ावा देकर सरकार रोजगार का विकास कर ही और लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है।

  • 6:14 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस ने दशकों तक अनुच्छेद 370 को अवैध संतान की तरह पाले रखा: अमित शाह

    केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीर मुद्दे से निपटने को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को यहां कहा कि इस पार्टी ने दशकों तक अनुच्छेद 370 को एक “अवैध संतान” की तरह पाले रखा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे खत्म कर हमेशा के लिए कश्मीर को भारत के साथ जोड़ दिया। शाह ने यहां एक चुनावी सभा में कहा, “आप हमें बताएं कि क्या कश्मीर हमारा नहीं है। कांग्रेस के खरगे जी कहते हैं कि राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लोगों का कश्मीर से क्या लेना है। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि मुरादाबाद का हर बच्चा कश्मीर के लिए अपना जीवन देने को तैयार है।” खरगे ने हाल में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अन्य राज्यों में रैलियों को संबोधित करते समय कश्मीर के बारे में नहीं बोलना चाहिए। 

  • 6:13 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सपा ने कौशांबी और कुशीनगर से लोकसभा उम्मीदवार घोषित किये

    विपक्षी ‘I.N.D.I.A.’ गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की कौशांबी और कुशीनगर लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। सपा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्‍स' पर अपने आधिकारिक हैंडल से शुक्रवार को दो उम्मीदवारों की सूची साझा की। इसके अनुसार कौशांबी (आरक्षित) से पुष्‍पेन्‍द्र सरोज और कुशीनगर से अजय प्रताप सिंह उर्फ पिंटू सैंथवार को उम्मीदवार घोषित किया गया है। पुष्पेंद्र सपा के राष्ट्रीय महासचिव इंद्रजीत सरोज के पुत्र हैं। इंद्रजीत सरोज कौशांबी जिले के मंझनपुर विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। कौशांबी में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। इस सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने मौजूदा सांसद विनोद सोनकर को फिर से उम्मीदवार बनाया है। कुशीनगर में सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा और इस सीट पर सपा ने पिंटू सैंथवार को भारतीय जनता पार्टी के सांसद विजय कुमार दुबे के मुकाबले मैदान में उतारा है। पिंटू सैंथवार 2022 में देवरिया विधानसभा सीट से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। उनके पिता दिवंगत जन्मेजय सिंह भाजपा से देवरिया के विधानसभा सदस्य रहे हैं।

  • 6:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बसपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची शुक्रवार को जारी की। पार्टी ने एक बयान में इसकी जानकारी दी । बयान में कहा गया है कि पूर्व प्रदेश बसपा अध्यक्ष भीम राजभर को आजमगढ़ लोकसभा सीट से जबकि पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान को घोसी लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। इसमें कहा गया है कि मोहम्मद इरफान को एटा से, जबकि श्याम किशोर अवस्थी को धौरहरा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी के मुताबिक, इसी प्रकार सचिदानंद पांडेय को फैजाबाद से, दयाशंकर मिश्र को बस्ती से, जावेद सिमनानी को गोरखपुर से और सत्येन्द्र कुमार मौर्य को चंदौली से उम्मीदवार बनाया है। इसमें कहा गया है कि रॉबर्ट्सगंज (आरक्षित) सीट से धनेश्वर गौतम बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ेगे । साल 2019 के आम चुनावों में भाजपा ने 62 सीटें और इसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने दो सीटें जीती थीं। वहीं बसपा ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि अखिलेश यादव की सपा ने पांच सीटें जीती थीं। हालांकि रालोद का उस चुनाव में खाता नहीं खुल सका था। पिछले आम चुनाव में कांग्रेस ने एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी जहां से सोनिया गांधी उम्मीदवार थीं। 

  • 1:55 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सेना के प्रति हमारे प्रधानमंत्री के मन में बहुत सम्मान-राजनाथ

    उत्तराखंड के चमोली स्थित गौचर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- "...सेना के प्रति हमारे प्रधानमंत्री के मन में कितना सम्मान है ये उत्तराखंड को बताने की कोई आवश्यकता नहीं है... मैं जब उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री था उसी समय उत्तर प्रदेश का विभाजन हुआ और उत्तराखंड अलग राज्य बना। उस समय भी पूर्व सैनिकों के द्वारा ये मांग होती थी कि 'वन रैंक, वन पेंशन' लागू की जाने चाहिए...2013 में जब प्रधानमंत्री मोदी, पीएम पद के लिए उम्मीदवार घोषित हुए तो उस समय पार्टी का अध्यक्ष मैं ही था... हरियाणा की एक बड़ी सभा में जाकर उन्होंने(पीएम मोदी) घोषणा की थी कि अगर हमारी सरकार बनेगी तो हम 'वन रैंक, वन पेंशन' लागू करेंगे। सरकार बनते ही उन्होंने जरा भी देरी नहीं की और 'वन रैंक, वन पेंशन' लागू कर दिया।"

  • 12:13 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राम मंदिर ना कभी चुनाव का मुद्दा था, ना चुनाव का मुद्दा है -पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  कहा, "कांग्रेस और उनका पूरा तंत्र, अगर कभी मुंह से राम मंदिर भी निकल गया तो चिल्लाने लग जाती है, रात-दिन चिल्लाती है कि राम मंदिर भाजपा के लिए चुनावी मुद्दा है। राम मंदिर ना कभी चुनाव का मुद्दा था, ना चुनाव का मुद्दा है और ना ही कभी चुनाव का मुद्दा बनेगा। राम मंदिर का संघर्ष तो तब से हो रहा था जब भाजपा का जन्म भी नहीं हुआ था... बरसों तक लोगों ने अपनी ही आस्था के लिए क्या-क्या नहीं झेला। कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के नेता बड़े-बड़े बंगलों में रहते थे लेकिन जब राम लला का टेंट बदलने की बात आती थी तो लोग मुंह फेर लेते थे, अदालतों की धमकियां देते थे। बारिश में राम लला का टेंट टपकता रहता था और रामलला के भक्त टेंट बदलवाने के लिए अदालतों के चक्कर काटते रहते थे... हमने इन्हीं लोगों से कहा कि एक दिन आएगा, जब रामलला भव्य मंदिर में विराजेंगे।"

     

  • 12:12 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    10 साल के अंदर-अंदर जम्मू-कश्मीर पूरी तरह से बदल गया-पीएम मोदी

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उधमपुर में कहा, "10 साल के अंदर-अंदर जम्मू-कश्मीर पूरी तरह से बदल चुका है। सड़क, बिजली, पानी, यात्रा-प्रवाह वो तो है, सबसे बड़ी बात है कि जम्मू-कश्मीर का मन बदला है... लोग कहेंगे मोदी जी, इतना कर लिया। आप चिंता मत कीजिए हम आपके साथ हैं... मेरे जम्मू-कश्मीर के बहनों और भाइयों, आपने पहले इतने बुरे दिन देखे हैं कि आपको ये सब विकास की तरह बहुत बड़ा लग रहा है। लेकिन ये जो मोदी है ना, ये बहुत दूर की सोचता है। अब तक जो हुआ है वो तो ट्रेलर है, ट्रेलर। मुझे तो नए जम्मू-कश्मीर की नई और शानदार तस्वीर बनाने के लिए जुट जाना है। वो समय दूर नहीं जब जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा के चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर को वापस राज्य का दर्जा मिलेगा... "

     

  • 12:10 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    परिवारचलित पार्टियों ने कश्मीर का बहुत नुकसान किया-पीएम मोदी

    उधमपुर की सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- "...कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, PDP और बाकी सारे दल जम्मू-कश्मीर को फिर उन पुराने दिनों की तरफ ले जाना चाहते हैं। इन परिवारचलित पार्टीयों ने, परिवार के द्वारा ही चलने वाली पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर को जितना नुकसान किया है, उतना किसी और ने नहीं किया है... सत्ता के लिए इन्होंने जम्मू-कश्मीर में 370 की ऐसी दीवार बना दी थी कि जम्मू-कश्मीर के लोग बाहर नहीं झांक सकते थे और बाहर वाला जम्मू-कश्मीर की तरफ नहीं झांक सकता था... आपके आशीर्वाद से मोदी ने 370 की दीवार गिरा दी। ना सिर्फ दीवार गिराई बल्कि उस मलबे को भी जमीन में मैंने गाड़ दिया है। मैं चुनौती देता हूं, हिंदुस्तान की कोई राजनीतिक पार्टी हिम्मत करके आ जाए, विशेषकर मैं कांग्रेस को चुनौती देता हूं कि वो घोषणा करे, वो 370 को वापस लाएंगे। ये देश उनका मुंह तक देखने को तैयार नहीं होगा।"

     

  • 9:38 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीएसपी ने 9 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया

    बहुजन समाज पार्टी ने यूपी की 9 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने आजमगढ़ से भीम राजभर, घोसी से बालकृष्ण चौहान, एटा से मोहम्मद इरफान, धौरहरा से श्याम किशोर अवस्थी, फैजाबाद से सच्चिदानंद पांडे, बस्ती से दयाशंकर मिश्रा, गोरखपुर से जावेद सिमनानी, चंदौली से सत्येंद्र कुमार मौर्य और रॉबर्ट्सगंज से घनेश्वर गौतम को चुनाव मैदान में उतारा है।

     

  • 9:27 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मुंबई कांग्रेस के नेता दिल्ली में केसी वेणुगोपाल से मिलेंगे

    उद्धव गुट के साथ मुम्बई की दक्षिण मध्य सीट पर चल रहे विवाद को लेकर आज मुम्बई कांग्रेस के नेता दिल्ली रवाना हो रहे हैं। मुम्बई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ दिल्ली में KC वेणुगोपाल से मुलाकात करेंगी। वर्षा गायकवाड़ की वेणुगोपाल से आज दोपहर मुलाकात होगी।

     

  • 9:18 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    PDM मोर्चा आज उम्मीदवारों का करेगा ऐलान

    आज होने वाली बैठक के बाद उम्मीदवारों का ऐलान करेगा PDM मोर्चा, पल्लवी पटेल और AIMIM के शीर्ष नेतृत्व के बीच चर्चा के बाद होगा ऐलान। माना जा रहा है कि PDM लोकसभा चुनावों में PDA को कड़ी चुनौती देगा। पूर्वांचल की कई ऐसी सीटों पर जहाँ कुर्मी मतदाताओं की संख्या काफ़ी निर्णायक होती है वहां अपना दल कमेरावादी पीडीएम मोर्चे के तहत प्रत्याशी घोषित करेगा, जिसमे गोंडा, कौशाम्बी, रॉबर्ट्सगंज, फूलपुर और मिर्ज़ापुर जैसी सीटें शामिल हैं। माना जा रहा है कौशाम्बी के सिराथू से विधायक पल्लवी पटेल फूलपुर से चुनाव लड़ सकती हैं। PDM मोर्चा पूरे यूपी में करीब 20 सीटों पर अपनी दावेदारी कर सकता है।

     

  • 8:28 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    टीएमसी नेता शंतनु सेना ने चुनाव आयोग पर लगाया पक्षपात का आरोप

    TMC नेता शांतनु सेन ने कहा, ''चुनाव आयोग पक्षपातपूर्ण है... आजादी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री अपने मंत्री के साथ मिलकर चुनाव आयुक्तों का चयन कर रहे हैं... पूरा देश जानता है कि कौन सी पार्टी कानून-व्यवस्था अपने हाथों में लेती है...पश्चिम बंगाल में आम लोगों के समर्थन के कारण ही TMC तीन बार से सत्ता में है। जिन लोगों को यहां के लोगों का प्यार और समर्थन नहीं मिलता, वे गुंडागर्दी का रास्ता अपनाते हैं..."

  • 8:26 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस, AIMIM और BRS तीनों का डीएनए एक है-जी किशन रेड्डी

    केंद्रीय मंत्री और सिकंदराबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार जी किशन रेड्डी ने कहा, "जब से BRS सत्ता में आई तब से AIMIM उनके साथ है... मैं कांग्रेस पार्टी से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने (AIMIM) आपके खिलाफ 10 साल तक काम किया है। आप उन्हें क्यों जिताने की कोशिश क्यों कर रहे हैं?  AIMIM विरोधी वोटों को विभाजित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि असदुद्दीन ओवैसी जीतें और सांसद बनें इसके लिए कांग्रेस ने AIMIM के साथ काम करना तय किया है...कांग्रेस, AIMIM और BRS तीनों एक ही है, तीनों का DNA एक ही है। 

  • 8:24 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उद्धव ठाकरे बोईसर में करेंगे चुनावी रैली

    उद्धव ठाकरे आज पालघर लोकसभा सीट के लिए करेंगे प्रचार। बोईसर में शाम चार बजे चुनावी रैली को सम्बोधित करेंगे। पालघर लोकसभा सीट से भारती कामडी शिवसेना (UBT) की प्रत्याशी हैं।

     

  • 7:58 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तीसरे फेज के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से होगी शुरू

    लोकसभा चुनाव में तीसरे फेज के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू होगी। 12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को होगी वोटिंग।

     

  • 7:58 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अमित शाह की मुरादाबाद में जनसभा

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

     

  • 7:57 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी की कश्मीर और राजस्थान में रैली

    पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में एक रैली को संबोधित करेंगे। उधमपुर की रैली के बाद पीएम मोदी राजस्थान के बाड़मेर और दौसा में चुनाव प्रचार करेंगे।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement