Sunday, June 16, 2024
Advertisement

"मेड इन चाइना का मुकाबला मेड इन चांदनी चौक करेगा", राहुल गांधी ने ऐसा क्यों कहा

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हम यदि सत्ता में आते हैं, तो युवाओं की पहली नौकरी पक्की करेंगे। 'पहली नौकरी पक्की योजना' के अंतर्गत युवाओं को रोजगार देंगे।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 19, 2024 7:18 IST
कांग्रेस नेता राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को एक जनसभा के दौरान दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन के लिए वोट मांगते हुए कहा कि हाथ के निशान में झाड़ू है। राहुल गांधी ने कहा कि उनकी सरकार आने पर वह सबसे पहले अग्निवीर योजना बंद करेंगे। जीएसटी का सरलीकरण किया जाएगा। जीएसटी में पांच अलग-अलग प्रकार के टैक्स नहीं होंगे, केवल एक टैक्स होगा और वह भी कम से कम टैक्स होगा। चांदनी चौक और देश के छोटे व्यापारियों को बैंक लोन देंगे। उन्होंने कहा कि मेड इन चाइना का मुकाबला मेड इन चांदनी चौक करेगा।

कहां-कहां से चुनाव लड़ रही कांग्रेस

यह जनसभा चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आयोजित की गई थी। इस दौरान दिल्ली से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी चांदनी चौक से जयप्रकाश अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से उम्मीदवार उदित राज मौजूद रहे। राहुल ने दिल्ली की जनता से वोट की अपील करते हुए कहा कि दिल्ली की 7 सीटों में से तीन सीटों पर हाथ के निशान को वोट दीजिए और बाकी की चार सीटों पर झाड़ू के निशान पर वोट डालिए। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली और देश में जो भी परिवार गरीबी रेखा के नीचे है, उनकी पूरी सूची बनेगी। ऐसे हर परिवार में से एक महिला के बैंक अकाउंट में साल के एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

राहुल गांधी ने जनता से किए कई वादे

राहुल गांधी ने कहा कि हम पूरे देश में प्रत्येक गरीब परिवार को यह लाभ पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) दिया जाएगा। मजदूरों को मनरेगा के लिए 400 रुपये दिए जाएंगे। राहुल गांधी ने गैस सिलेंडर की कीमतों का मुद्दा भी दिल्ली की सभा में उठाया। उन्होंने कहा कि भाजपा के शासनकाल में बेरोजगारी बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि हम यदि सत्ता में आते हैं, तो युवाओं की पहली नौकरी पक्की करेंगे। 'पहली नौकरी पक्की योजना' के अंतर्गत युवाओं को रोजगार देंगे। साथ ही गरीबों को नि:शुल्क प्रतिमाह 10 किलो अनाज दिया जाएगा।

कांग्रेस नेता बोले- मेरा घर छीना गया

राहुल ने कहा, "ईडी ने उनसे 55 घंटे तक पूछताछ की थी। मेरा घर छीन लिया गया। मगर मेरे पास हिंदुस्तान में करोड़ों घर हैं, दिल्ली के चांदनी चौक में हजारों घर हैं मेरे। लोगों के दिल में मेरा घर है। मैं कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4000 KM चला हूं। नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली है।" उन्‍होंने कहा, "हम आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर दिल्ली में सात की सात सीटें जीतने जा रहे हैं।" राहुल गांधी ने दिल्ली में हुई अपनी सभा के दौरान अरविंद केजरीवाल को जेल में डालने का मुद्दा भी उठाया। 

"हमें नहीं चाहिए ऐसे डरपोक नेता, हमें बब्बर शेर चाहिए"

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल को जेल में डाला गया, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल में डाला गया। लिस्ट बनी हुई है, सीबीआई और ईडी का डर दिखाकर वे नेताओं को अपने साथ ले जा रहे हैं। उन्होंने अभी दिल्ली से भी हमारे एक नेता को उठा ले गए हैं। राहुल ने कहा, "मैं कहता हूं, यह अच्छा है। हमें नहीं चाहिए ऐसे डरपोक नेता, हमें बब्बर शेर चाहिए। हमारी लड़ाई संविधान बचाने की है और इसे लड़ने के लिए हमें लॉयन चाहिए।" उन्होंने कहा कि देश व दिल्ली में नफरत की राजनीति की कोई जरूरत नहीं है। दिल्ली देश को रास्ता दिखाती है। दिल्ली भाईचारे का भी कैपिटल है। जब देश एक साथ मोहब्बत से काम करता है, तो यह तेजी से आगे बढ़ता है। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement