Monday, July 15, 2024
Advertisement

'दक्षिण भारतीय अफ्रीकी और पूर्वोत्तर वाले चीनी लगते हैं', सैम पित्रोदा ने फिर दिया अजीब बयान

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा ने एक बार फिर से कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। पित्रोदा ने दक्षिण भारतीय लोगों को अफ्रीकन और पूर्वोत्तर के लोगों को चीनी की तरह बता दिया है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 08, 2024 15:24 IST
सैम पित्रौदा का विवादित बयान।- India TV Hindi
Image Source : PTI सैम पित्रौदा का विवादित बयान।

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा ने एक और विवादित बयान जारी किया है जिससे कांग्रेस की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। भारत की विविधता पर चर्चा करते हुए उन्होंने दक्षिण भारतीय लोगों की तुलना अफ्रीकी और पूर्वोत्तर भारतीय लोगों की तुलना चीनी लोगों से कर दी है। पित्रोदा ने ये भी कहा है कि पश्चिमी भारत के लोग अरब जैसे दिखाई देते हैं। पित्रोदा के इस बयान के बाद भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। 

क्या बोले सैम पित्रोदा?

सैम पित्रोदा ने कहा है कि भारत एक विविधता वाला देश है। भारत में दक्षिण के लोग अफ्रिकियों जैसे दिखाई पड़ते हैं। पश्चिमी भारत के लोग अरब जैसे दिखाई देते हैं। उत्तर में लोग गोरे जैसे दिखते हैं और पूर्व में लोग चीनी जैसे दिखते हैं। पित्रोदा ने आगे कहा कि हम भारत जैसे विविधातापूर्ण देश में 70-75 साल से मिलकर एक साथ रहते हैं।

हिमंता-कंगना भड़के

सैम पित्रोदा के इस बयान के बाद भाजपा ने उनपर जोरदार हमला किया है। असम के सीएम हिमंता विश्व शर्मा ने सैम पित्रोदा के बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि मैं नॉर्थ-ईस्ट से हूं और मैं भारतीय लगता हूं। हम भारतीय अलग-अलग दिखते हैं लेकिन एक हैं। हिमंता ने सैम को सलाह देते हुए कहा कि देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो। वहीं, बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी पित्रोदा के बयान को नस्लभेदी करार दिया है। इसके अलावा कंगना रनौत ने भी भड़कते हुए कहा कि पित्रोदा का बयान नस्लवादी और विभाजनकारी है। ये भारत के लोगों को चीनी और अफ्रीकी कह रहे हैं। पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस को शर्म करनी चाहिए। 

कांग्रेस ने पल्ला झाड़ा

सैम पित्रोदा द्वारा दिए गए विवादित बयान से कांग्रेस ने अपना पल्ला झाड़ लिया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि सैम पित्रोदा द्वारा भारत की अनेकता को जो उपमाएं दी गई हैं वो बिल्कुल गलत, दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा की कांग्रेस इन उपमाओं से खुद को पूर्ण रूप से अलग करती है और इसका खंडन करती है।

रामनवमी पर भी विवादित बयान

सैम पित्रोदा यहीं पर नहीं रुके और उन्होंने राम मंदिर और रामनवमी को लेकर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने ये कहा है कि राम मंदिर और रामनवमी से भारत की मूल भावना को खतरा है। पित्रोदा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंदिर जाने से भारत के सेक्युलरिज्म को खतरा है। 

ये भी पढ़ें- IAS अधिकारी बनी BJP की प्रत्याशी, लेकिन नहीं मिल रही नोटिस पीरियड में छूट, जानें पूरा मामला

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में किस राज्य में कितनी वोटिंग? यूपी में पड़े सबसे कम वोट, बंगाल में झड़प

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement