Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024: तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों की लिस्ट, अमित शाह से लेकर डिंपल यादव तक की किस्मत का होगा फैसला

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान 7 मई को किया जाएगा। 5 मई को चुनाव प्रचार थम किया। बता दें कि 7 मई की सुबह 7 बजे से शाम के 5 बजे तक मतदान किया जाएगा। इस दौरान 94 सीटों पर वोटिंग होगी। ऐसे में चलिए बताते हैं कि इसमें से किन सीटों पर प्रमुख चेहरे चुनाव लड़ रहे हैं।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: May 06, 2024 7:32 IST
Loksabha Election 2024 List of major candidates of the third phase voting Amit Shah to Dimple Yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों की लिस्ट

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तीसरे चरण का मतदान 7 मई को किया जाएगा। 5 मई की शाम के बाद से चुनाव प्रचार थम चुका है। बता दें कि 7 मई की सुबह 7 बजे से शाम के 5 बजे तक मतदान किया जाएगा। बता दें कि इस दौरान कुल 94 सीटों के लिए मतदान किाय जाएगा। इस फेज में उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, असम इत्यादि में मतदान कराए जाएंगे। बता दें कि इसके मतदान के लिए अलग-अलग बूथों की व्यवस्था की गई। ऐसे में कुछ लोकसभा सीटों ऐसी हैं जिन्हें हॉट सीट माना गया है और इन सीटों पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। इसमें से एक सीट पर खुद केंद्रीय गहमंत्री अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं।

तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवार

  • अमित शाह: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसपर 7 मई को वोटिंग किया जाएगा। बता दें कि कांग्रेस ने उनके खिलाफ सोनल पटेल को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि इस सीट पर अमित शाह ने साल 2019 में जीत दर्ज की थी। 
  • शिवराज सिंह चौहान: भाजपा नेता व मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने  उनके खिलाफ प्रताप भानु शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने उनके खिलाफ राव यादवेंद्र सिंह यादव को टिकट दिया है। 
  • दिग्विजय सिंह: मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम व वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह राजगढ़ सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ रोडमल नागर को टिकट दिया है।
  • सुप्रिया सुले वर्सेज सुनेत्रा पवार: बारामती लोकसभा सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले मैदान में हैं। वहीं उनके खिलाफ उनकी भाभी सुनेत्रा पवार चुनावी मैदान में हैं जो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी हैं।
  • डिंपल यादव: सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। भाजपा ने यहां से जयवीर सिंह को और बसपा ने शिव प्रसाद यादव को उम्मीदवार बनाया है। 
  • प्रह्लाद जोशी: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़ से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने उनके खइलाफ विनोद आसुती को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement